Breaking News

पनीर मंचूरियन Paneer Manchurian Recipe

पनीर मंचूरियन Paneer Manchurian Recipe

पनीर मंचूरियन (Paneer Manchurian Recipe) को ग्रेवी या ड्राई दोनों तरीके से बनाया जा सकता है.  बाहर से क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट पनीर मंचूरियन स्वाद में भी लाजवाब होता है

मंचूरियन एक इंडो- चाइनीज रेसिपी है

मंचूरियन को कई तरीके से बनाया जा सकता है

पनीर मंचूरियन हर उम्र के लोगों को पसंद आता है

Paneer Manchurian Recipe: मंचूरियन एक इंडो- चाइनीज रेसिपी है, जिसे खाना हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. मंचूरियन को कई तरीके से बनाया जा सकता है. फिर बात चाहे गोभी मंचूरियन की हो या पत्ता गोभी मंचूरियन की या फिर पनीर मंचूरियन की. पनीर मंचूरियन को आप स्टार्टर की तरह भी सर्व कर सकती हैं. पनीर मंचूरियन बेहद पसंद की जाने वाली डिश है. पनीर मंचूरियन को ग्रेवी या ड्राई दोनों तरीके से बनाया जा सकता है.  बाहर से क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट पनीर मंचूरियन स्वाद में भी लाजवाब होता है. अगर आपका भी कुछ क्रिस्पी चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आज ही घर पर ट्राई करें ये टेस्टी पनीर मंचूरियन.

Read Also  Broccoli pesto By mildlyindian

पनीर मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 100 ग्राम
3 बड़े चम्‍मच कॉर्न फ्लोर
4 बड़े चम्‍मच मैदा
1 छोटा चम्‍मच अदरक-लहसुन का पेस्‍ट
1/2 कप पानी
2 बड़े प्‍याज बारीक कटे हुए
1 बड़े साइज की शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
2 से 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
2 चम्‍मच सोया सॉस
2 चम्‍मच चिली सॉस
2 चम्‍मच रेड चिली सॉल
1 चम्‍मच सिरका
2 चम्‍मच टोमेटो केचप
तलने के लिए तेल
नमक स्‍वादानुसार

पनीर मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले प्‍याज और शिमला मिर्च को बड़ा-बड़ा काटकर साथ ही अदरक-लहसुन का पेस्‍ट भी तैयार कर लें. अब  एक बड़ा बाउल लेकर इसमें पनीर को बड़े-बड़े आकार में काट लें इसमें मैदा, कॉर्न फ्लोर, अदरक-लहसुन का पेस्‍ट और नमक डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इस मिश्रण में हल्का पानी डालकर अच्छे से मिला दें.

अब कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें मीडियम आंच पर पनीर को हल्‍का सुनहरा होने तक तलें. सभी तले हुए टुकड़ों को एक तरफ अलग रख लें. अब इसी तेल में अदलक-लहसुन का पेस्‍ट, हरी मिर्च, कटी शिमला मिर्च और प्‍याज डालें और अच्‍छी तरह से इन्हें भी फ्राई करें. कढ़ाई में सिरके के साथ चारों तरह के सॉस डालकर उसमें फ्राइड पनीर के टुकड़े डालकर  4 से 5 मिनट तक के लिए मीडियम आंच पर पकाएं. आपकी गर्मा-गर्मा पनीर मंचूरियन सर्व करें. आप इसके साथ फ्राइड राइस भी बना सकते हैं.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: