सामूहिक भागीदारी से उचित प्रबन्धन के साथ अपशिष्ट को कम करना’ विषय पर कार्यशाला आयोजितDoonited News
Breaking News

सामूहिक भागीदारी से उचित प्रबन्धन के साथ अपशिष्ट को कम करना’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

सामूहिक भागीदारी से उचित प्रबन्धन के साथ अपशिष्ट को कम करना’ विषय पर कार्यशाला आयोजित
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद (यूकाॅस्ट) एवं अभिव्यक्ति सोसाइटी की संयुक्त पहल से आयोजित कार्यशाला में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ‘सामूहिक भागीदारी के माध्यम से उचित प्रबन्धन के साथ अपशिष्ट को कम करना’ विषय पर चर्चा एवं जानकारियां साझा की गईं। रायपुर विकासखण्ड के सभागार में आयोजित कार्यशाला में कचरे को उचित प्रबन्धन के साथ कम करने को लेकर प्रतिभागियों को अभिव्यक्ति सोसाइटी, स्पेक्स, वेस्ट वाॅरियर एवं ईको ग्रुप के प्रतिनिधियों ने जागरूक किया।

कार्यशाला में अभिव्यक्ति सोसाइटी की अध्यक्षा दामिनी ममगाईं ने संस्था द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन को लेकर किये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी मानसिकता में बदलाव लाकर सही तरीके से कचरा निस्तारण करने को अपनी जिम्मेदारी समझना होगा।

कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि रायपुर विकासखण्ड के मुख्य विकास अधिकारी धीरज सिंह रावत ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हमें कचरे के सही प्रबन्धन के लिए हमें अपने घर से ही शुरूआत करनी होगी। उन्होंने कहा कि आज अधिकतर बीमारियां कूड़ा कचरे से होने वाली गंदगी की देन बन गईं हैं। पर्यावरण और अपने परिवेश को बचाने के लिए हमें आज से ही शुरूआत करनी होगी।  कचरा प्रबन्धन की दिशा में दून की स्पेक्स संस्था के डाॅ ब्रिज मोहन ने बताया कि स्पेक्स सामुहिक सहभागिता के माध्यम से चयनित प्रतिभागियों को ई कचरे का वैज्ञानिक तरीके से इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित कर आयसर्जन के साधनों के लिए प्रयासरत है। संस्था द्वारा ई कचरे को दोबारा इस्तेमाल योग्य बनाने के साथ ही एलईडी बल्ब एवं ट्यूबलाइट रिपेयरिंग, डेकोरिटिव झालर आदि बनाने का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

Read Also  बीएसएफ डोईवाला में एडवेंचर गतिविधियां शुरू


वेस्ट वाॅरियर संस्था के नवीन थडाना ने संस्था के माध्यम से किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए कूड़ेकचरे के प्रति लापरवाह रवैये को भविष्य के लिए बेहद खौफनाक बताया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी आदतों को समय रहते सुधारना होगा वर्ना दुष्परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।


ईको ग्रुप के अध्यक्ष आशीष ग्रुप ने प्रभिागियों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों के सम्बंध मंे जागरूक किया। उन्होंने प्लास्टिक के कचरे से ईको ब्रिक बनाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कचरा प्रबन्धन केवल सफाईकर्मियों की जिम्मेदारी नहीं है, हम सभी लोगों को मिलकर पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम बढ़ाना होगा।

Read Also  बजट सत्र: गैरसैंण में 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र

इस मौके पर टीम अभिव्यक्ति की लक्ष्मी मिश्रा, गीतांजलि ढौंढियाल, शालिनी सुरीरा, बसन्त शर्मा, ईको गु्रप के संजय भार्गव, एके मेहता आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यशाला का संचालन टीम अभिव्यक्ति की डाॅ प्रिया जाडू ने किया। नगर निगम कर्मियों को किया सम्मानितः कार्यशाला में टीम अभिव्यक्ति की दामिनी ममगाई ने घरों से कचरा उठाने वाले सफाई कर्मियों का विशेष आभार जताया। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी बेहद कम संसाधनों के साथ विषम परिस्थितियों में हमें सांस खुलकर सांस लेने का अवसर उपलब्ध करा रहे हैं। इस मौके पर ब्लाॅक कार्यालय परिसर से कचरा एकत्र करने वाली नगर निगम की गाड़ी के कर्मियों को सम्मानित भी किया गया।

Uttarakhand Trending News

Read Also  उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल- कॉलेजों से दान लेगी - श्रवण कुमार



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: