दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर लगी रोक | Doonited.India

May 25, 2019

Breaking News

दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर लगी रोक

दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर लगी रोक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दिल्ली हाईकोर्ट ने दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर लगी रोक 8 जनवरी तक बढ़ा दी है। चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन की अध्यक्षता वाली बेंच ने यह आदेश जारी किया है।

याचिका दिल्ली के डर्मेटोलॉजिस्ट जहीर अहमद ने दायर की थी। याचिका में कहा गया था कि दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के लिए कोई रेगुलेशन नहीं है, जिसकी वजह से यह रोगियों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। याचिकाकर्ता की ओर से वकील नकुल मोहता ने कोर्ट को बताया कि ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 और फार्मेसी एक्ट 1948 के तहत दवाइयों के ऑनलाइन बिक्री की अनुमति नहीं है।

याचिका में कहा गया था कि 2015 में भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने सभी राज्यों के ड्रग कंट्रोलर्स को निर्देश दिया था कि वे ऑनलाइन दवाइयों की बिक्री पर रोक लगाएं ताकि आम जनता के हितों की रक्षा हो सके लेकिन सरकार लोगों के हितों की रक्षा करने में नाकाम रही।

याचिका में कहा गया था कि सामान्य चीजों की तरह दवाइयों के दुरुपयोग से आम जनता को काफी नुकसान हो सकता है। दवाइयों का इस्तेमाल बच्चों से लेकर ग्रामीण पृष्ठभूमि के जुड़े लोग भी करते हैं, जो कम पढ़े-लिखे होते हैं। कुछ दवाइयां साइकोट्रॉपिक होती हैं, जिन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से ऑर्डर किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए भी हो सकता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: