October 27, 2021

Breaking News

Oil for long hair: बालों को तेजी से लंबा बनाते हैं ये 5 तेल, हेयर हो जाते हैं घने और मजबूत

Oil for long hair: बालों को तेजी से लंबा बनाते हैं ये 5 तेल, हेयर हो जाते हैं घने और मजबूत


Oil for long hair: अगर आप भी मजबूत और लंबे बाल पाना चाहती हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हम आपके लिए कुछ ऐसे तेलों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों की मजबूती के लिए रोजाना हेयर ऑयल लगाना चाहिए. इससे डैंड्रफ, ड्रायनेसऔर बाल टूटने एवं झड़ने की समस्या नहीं होती. 

बालों के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं तेल?
बालों की ग्रोथ के लिए तेल भी काफी लाभकारी होते हैं. तेल बालों को पोषण देने का कार्य करते हैं, जिससे बाल तेजी से लंबे व घने होने लगते हैं. साथ ही बालों पर तेल की मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलशन भी अच्छा रहता हैं, जिससे बालों को फायदा मिलता है.

बालों के लिए बेस्ट तेल (Best Oil for long hair) 
बालों के लिए अरंडी, जैतून,  नारियल, बादाम और ट्री-ट्री ऑयल बेहद फायदेमंद माने गए हैं. नीचे जानिए इनके बारे में…

Read Also  Foods For Kids: कम्प्यूटर जैसा चलेगा आपके बच्चे का दिमाग! बस डाइट में करें यह खास चीजें शामिल

1. अरंडी का तेल (Castor Oil) – कस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों को लंबा घना करने में सबसे ज्यादा मददगार होता है. बालों पर नियमित अरंडी का तेल लगाने से बालों दोगनी तेजी से लंबे होते हैं. अरंडी का तेल थोड़ा थिक होता है, इसलिए इसे किसी अन्य तेल के साथ ही मिक्स करके बालों पर लगाना चाहिए.

2. जैतून का तेल (Olive Oil) जैतून का तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों की अन्य समस्याएं जैसे बालों का टूटना, झड़ना, दो मुंहे बाल व सिर में खुजली समस्या भी ठीक होने लगती हैं.

3. नारियल तेल (Coconut Oil) बालों पर नियमित नारियल तेल की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता हैं और बाल लंबे, घने, काले व मजबूत रहते हैं. आयुर्वेद में भी बालों के लिए नारियल तेल का बड़ा ही महत्व बताया गया है.

4. बादाम का तेल (Almond Oil) बादाम तेल में कई विटामिन, मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को पोषण देने का कार्य करते हैं, जिससे बाल तेजी से लंबे होने लगते हैं.

Read Also  White Hair Problem solution: सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर देंगी ये चीजें

5. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)  टी ट्री के पत्तो से निकाले जाने वाला एक एसेंशियल ऑयल हैं, जो सिर की त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभकारी होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने और उन्हें तेजी से लंबा करने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits of sabja seeds: चर्बी को पिघला देते हैं यह बीज, बस इस तरह करना होगा सेवन, जानिए जबरदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: