September 24, 2021

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Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट

Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट


मधुमेह रोगियों को अपनी डायट का काफी ध्यान रखना होता है. क्योंकि, हाई जीआई फूड्स का सेवन ब्लड शुगर में बढ़ोतरी कर देता है. जिससे गंभीर परेशानी हो सकती है. लेकिन कुछ फूड्स को डायबिटिक पेशेंट्स (healthy foods for diabetic people) बिना किसी चिंता के खा सकते हैं. इसके साथ ही इन फूड्स का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल (control blood sugar) करने में भी मदद करता है. यहां बताए जा रहे फूड्स को टाइप 1 व टाइप 2 दोनों तरह की डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं.

आपको बता दें कि 1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक (national nutrition week) मनाया जाता है. आइए इस मौके पर डायबिटीज में हेल्दी डायट के बारे में जानते हैं.

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Healthy Diet in Diabetes: हरी-पत्तेदार सब्जी
मधुमेह के लिए हेल्दी डायट वही है, जिसमें हरी-पत्तेदार सब्जियां शामिल होती हैं. क्योंकि, ग्रीन वेजिटेबल्स में पोषण (Nutrition in Vegetables) काफी होता है और इनमें कैलोरी भी कम होती है. हेल्थलाइन के मुताबिक, हरी पत्तेदार सब्जियों में डायजेस्टेबल कार्ब्स काफी कम होता है, जिसके कारण ब्लड शुगर पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स (vitamin and minerals) प्राप्त होते हैं.

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Egg Nutrition : अंडा
मधुमेह रोगी बिना किसी चिंता अंडे का सेवन कर सकते हैं. जो कि उनके पेट को भरा रखने में मदद करता है और भूख को नियंत्रित करता है. मधुमेह रोगी के लिए अंडा इसलिए काफी ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता सुधारता है. वहीं, अंडे में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल , स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा कम करने में मदद करते हैं..

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डायबिटीज में चिया सीड्स
मधुमेह रोगियों के लिए चिया सीड्स काफी पौष्टिक फूड (Nutritional Foods) है. जिसमें फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होता है और डायजेस्टबल कार्ब्स काफी कम होते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक, चिया सीड्स में मौजूद viscous fiber ब्लड शुगर को कम करने में मददगार देखा गया है. क्योंकि, खाने का अवशोषण धीमा कर देता है, जिससे शरीर में धीरे-धीरे शुगर का स्तर बढ़ता है.

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Healthy Diet: बीन्स
मधुमेह रोगी की हेल्दी डायट में बीन्स को शामिल करना चाहिए. क्योंकि, यह काफी हेल्दी और सस्ती होती हैं, साथ ही बीन्स में पोषण (Nutrition in beans) बहुत ज्यादा होता है. बीन्स की जीआई वैल्यू काफी कम होती है, जो कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है.

Healthy Eating: ब्रोकली में पोषण
मधुमेह रोगी के लिए ब्रोकली का सेवन भी हेल्दी होता है. डायट में ब्रोकली शामिल करने से विटामिन सी (vitamin C) और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मिलती है. दरअसल, ब्रोकली में मौजूद केमिकल कंपाउंड शरीर में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है. वहीं, डायबिटिक डायट में ब्रोकली खाने से प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्राप्त होते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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