August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

खाना ठीक से न पचना , पेट साफ न होना कई बीमारियों की जड़ है.

खाना ठीक से न पचना , पेट साफ न होना कई बीमारियों की जड़ है.

 

 

कोरोना महामारी से बचाव के लिए अच्छी इम्यूनिटी  और मेटाबोलिज्म का ठीक होना बहुत जरूरी है. स्वस्थ शरीर पाने के लिए मेटाबोलिज्म में सुधार लाना भी बेहद जरूरी है. अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं. खाना ठीक से न पचना , पेट साफ न होना कई बीमारियों की जड़ है. जो आगे चलकर भी तरह-तरह के रोगों को पनाह देती है. कुछ आसानी से मिलने वाली चीजों के जरिए आप अपना मेटाबोलिज्म ठीक कर सकते हैं. अमूमन हम इन चीजों को किचन में रखते ही हैं.

 

दलिया (Porridge): दलिया एक स्वास्थ्प्रद नाश्ता होता है. दलिया में फाईबर ज्यादा होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद है. दलिया विटामिन बी1, बी5 और बी6 पाया जाता है.

बादाम (Almonds): बादाम में फैटी एसिड होता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

Read Also  Grapefruit, It helps to spice up the physique’s immune system.

ग्रीन टी (Green Tea) : मेटाबोलिज्म बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसमें कैटेचिन पोलीफेनॉल्स पाई जाती है. इसमें कैलोरी नहीं होती और यह विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी युक्त होती है, जो मैगनीज का अच्छा स्रोत होती है. यह भूख को कम करती है और रक्त का थक्का बनने से रोक कर खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करती है. यह दिल की बीमारियों से बचाती है.

नींबू (Lemon): नींबू एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है. यह लीवर और शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल देता है.

अदरक (Ginger): अदरक का सेवन 3 घंटे में चायपचय क्रिया को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. यह माहवारी के दौरान होने वाली दर्द व ऐंठन, दिल की बीमारियों, सर्दी व फ्लू, यात्रा से हुई थकान और मार्निग सिकनेस को दूर करता है.

सेब (Apple): इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है. क्वेरसेटिन, एपिकेटेचिन, प्रोसियानिडिन बी2 और विटामिन सी युक्त होने के कारण यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.

Read Also  Kajal found in the market fails in front of home made kajal

लहसुन (Garlic): वसा को कम कर मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है, इसके सेवन से मुंहासों, दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है, यह कैंसर से बचाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. यह विटामिन बी6 और विटामिन सी से समृद्ध होता है.

 

Disclaimer- किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

 

 

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: