July 31, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  के बीच अगले हफ्ते होने वाली शिखर वार्ता

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  के बीच अगले हफ्ते होने वाली शिखर वार्ता

जिनेवा: स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  के बीच अगले हफ्ते होने वाली शिखर वार्ता के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जिनेवा शहर के एयर जोन को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने और इलाके में 3,000 सैनिकों तथा पुलिसकर्मियों को तैनात करने की योजना बनाई है.

स्विट्जरलैंड की सात सदस्यीय कार्यकारी संस्था संघीय परिषद ने शुक्रवार को अस्थायी कदमों को मंजूरी दी जिसमें बुधवार को होने वाली शिखर वार्ता के दौरान देश की वायु सेना द्वारा वायु क्षेत्र की निगरानी करना और 1,000 सैनिकों को तैनात करना शामिल है. स्विट्जरलैंड के संघीय रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा, ‘उन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना स्विट्जरलैंड की जिम्मेदारी है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत विशेष सुरक्षा मिली है जैसे कि अमेरिका और रूस के राष्ट्राध्यक्षों के विशेष सिक्योरिटी प्रोटोकॉल की हमने पूरी तैयारियां की हैं.’

गौरतलब है कि मंगलवार सुबह 8 बजे से गुरुवार शाम 5 बजे तक रहने वाली इस पाबंदी से जिनेवा से उड़ान भरने वाले और यहां आने वाले विमानों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच ये मुलाकात एक 18वीं सदी के प्राचीन विला में हो रही है. इसके लिए विला को रिपेयर किया जा रहा है. वहीं पूरे शहर में गाड़ियों की सघन तलाशी का अभियान चल रहा है.

Read Also  ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मांगा चूहों का जहर

जिनेवा पुलिस विभाग की कमांडर कर्नल मोनिका बोनफांती ने शिखर वार्ता स्थल के बाहर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्विट्जरलैंड के अन्य क्षेत्रों से 900 अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को बुलाया जाएगा. संघीय पुलिस कार्यालय के उप निदेशक स्टीफन थीमर ने बताया कि उनके कार्यालय को खतरे का कोई संकेत नहीं मिला है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि स्विट्जरलैंड और यूरोप (Europe) में आतंकवादी खतरा अधिक रहता है. इसलिए हम किसी भी तरह की कोई गलती नहीं होने देंगे.

 

रक्षा विभाग ने बताया कि अतिरिक्त सैनिक विदेशी दूतों की रक्षा करेंगे और जिनेवा की क्षेत्रीय पुलिस को सहयोग देंगे. स्थानीय प्राधिकारियों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि बाइडन की राष्ट्रपति के तौर पर पहली विदेश यात्रा के तहत होने वाली यह शिखर वार्ता 18वीं सदी के एक मैनर हाउस में होगी.

 

Post source : Agency

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: