ऋषिनगरी में मां दुर्गा के जयकारों से गूंजे मंदिर | Doonited.India

June 17, 2019

Breaking News

ऋषिनगरी में मां दुर्गा के जयकारों से गूंजे मंदिर

ऋषिनगरी में मां दुर्गा के जयकारों से गूंजे मंदिर
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

ऋषिनगरी में चैत्र नवरात्र पर मंदिरों में पूजा-अर्चना को श्रद्धालुओं की भीड़ रही। ऋषिनगरी में चैत नवरात्र के साथ ही हिंदू नववर्ष का शुभारंभ हो गया। मंदिरों में मां नव दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा अर्चना हुई। मंदिर मां दुर्गा के जयकारों से गूंज उठे।

शनिवार को नवरात्र पर ऋषिनगरी के मंदिरों में माता के भक्तों की भीड़ रही। माता के प्रथम रूप शैल पुत्री की पूजा अर्चना भगवान गणेश के पूजन के साथ शुरू हुई। भक्तों ने मां दुर्गा के स्मरण के साथ ही घट स्थापना की। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ लोगों ने घरों के देव स्थल पर मां का दरबार सजाया। तत्पश्चात कलश के शीर्ष भाग पर रक्तवर्णी वस्त्र में लपेट कर श्रीफल रखा। नव ग्रह पूजन कर स्थान देवता और कुल देवताओं का आह्वान कर मां दुर्गा का पूजन शुरू किया।

ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर मायाकुंड स्थित मां तारा मंदिर, शीशमझाड़ी स्थित मां कात्यायनी मंदिर, दून मार्ग स्थित दुर्गा मंदिर, त्रिवेणी घाट स्थित दुर्गा मंदिर, दून-ऋषिकेश मार्ग स्थित मां मनीच्छा मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में भक्तों ने पहुंचकर माता के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा अर्चना कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। भक्तों ने मंदिरों में मां दुर्गा के दर्शन कर मां के दरबार में माथा टेका और चुनरी आदि प्रसाद मां के दरबार में चढ़ाया। श्री काले हनुमान मंदिर मायाकुंड की महंत माता जनक किशोरी दासी ने बताया कि चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन से हिन्दू नववर्ष प्रारंभ होता है। साल के प्रथम दिन से अगले नौ दिनों तक माता की पूजा कर वर्ष का शुभारम्भ होता है।

चैत्र नवरात्रि को वसंत या वासंतिक नवरात्र के नाम से भी जाना जाता है। भगवान राम का जन्मदिवस चैत्र नवरात्र के अन्तिम दिन पड़ता है। इसीलिए इनको राम नवरात्र भी कहा जाता है। नवरात्र के पर्व पर देवी के नौ शक्ति रूपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, और सिद्धिदात्री की पूजा होती है। नवरात्र का पूजन करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है और मनुष्य के पाप, दोष और कष्ट दूर होते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: