Breaking News

घर में उगाएं गुलाब का पौधा, कभी नहीं होंगे ये 5 चर्मरोग

घर में उगाएं गुलाब का पौधा, कभी नहीं होंगे ये 5 चर्मरोग

सौंदर्य अपील और सुखदायक खुशबू के अलावा, गुलाब का फूल हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता हैं। इस स्‍लाइड शो में ऐसे ही कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी दी जा रही है जो आपको गुलाब जल, गुलाब के फल और तेल से मिलती हैं।

गुलाब जल के फायदे
गुलाब के फूल को भला कौन नहीं जानता हैं। फूलों का राजा माना जाने वाला गुलाब एक जाना पहचाना फूल है। यह फूल होने के साथ-साथ एक जड़ी बूटी भी है। गुलाब का हमारे जीवन में अपना ही महत्‍व है। सौंदर्य अपील और सुखदायक खुशबू के अलावा, गुलाब का फूल हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता हैं। इस स्‍लाइड शो में कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है जो आपको गुलाब जल, गुलाब के फल और तेल से मिलती हैं।

आंखों के लिए है अमृत
गुलाब जल थकी हुई आंखों को तुरंत राहत प्रदान करने में बहुत कारगर होता है। आंखों में गुलाब जल के इस्‍तेमाल से आंखों में नई चमक आती है, और वह स्‍वस्‍थ लगती हैं। अगर आप कंप्‍यूटर के सामने बहुत ज्‍यादा समय बिताते हैं तो गुलाब जल आपका दोस्‍त साबित हो सकता है।

गुलाब के तेल में एस्ट्रिंजेंट
गुलाब के तेल में एस्ट्रिंजेंट के अद्भुत गुण होने के कारण यह मसूड़ों और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही यह त्‍वचा की देखभाल, मांसपेशियों में मजबूती, आंतों और रक्त वाहिकाओं में भी मदद करता है। गुलाब के तेल का रक्त वाहिकाओं से अनुबन्ध होने के कारण यह घाव और चोट से निकलने वाले रक्त के प्रवाह को रोकने में बहुत कारगर होता है।

Read Also  इलायची (About Elaichi) इलायची के फायदे (Benefits of Elaichi)

त्वचा की देखभाल
त्वचा के लिए फायदेमंद विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराने के कारण गुलाब जल त्‍वचा की देखभाल के लिए बहुत लोकप्रिय है। गुलाब जल के इस्‍तेमाल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक सर्वश्रेष्‍ठ टोनर भी है। गुलाब जल में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होने के यह एक सर्वश्रेष्‍ठ टोनर भी है। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से त्‍वचा टाइट होती। यह त्वचा के पीएच संतुलन को बनाएं रखता है, मुंहासों को दूर करने में मदद करता है और बैक्टीरिया के संक्रमण से त्वचा की रक्षा करता है।

बालों की देखभाल
गुलाब जल का एक और आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ है इसमें बालों की देखभाल के प्रभावी गुण होते है। बालों की जड़ों में ब्‍लड के सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे बालों के स्‍वस्‍थ विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा यह बालों को मजबूत और लचीला बनाने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक कंडीशनर भी है।

Read Also  Glass of turmeric milk a day keeps the doctor away!

एंटीडेप्रेसेंट
हालांकि गुलाब आपके चेहरे पर एक प्‍यारी से मुस्‍कान ला सकता है, लेकिन इसका तेल भी कम नहीं है। इसका तेल आत्मविश्वास और मानसिक शक्ति बढ़ा सकता हैं। गुलाब का तेल अवसाद और चिंता से लड़ने में मदद करता हैं। यह गुलाब का तेल अवसाद को कम करने के लिए एक कारगर उपाय के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है क्‍योंकि यह सकारात्‍मक विचारों और भावनाओं को आह्वान करता है।

गुलाब का फल
गुलाब के फल विटामिन ए, बी 3, सी, डी और ई से भरपूर होता है। इसमें उच्‍च मात्रा में मौजूद विटामिन सी के कारण डायरिया के इलाज के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। गुलाब के फल में फ्लवोनोइड्स, बायोफ्लवोनोइड्स, सिट्रिक एसिड, फ्रुक्टोज, मैलिक एसिड, टैनिन और जिंक भी होता है।

एंटी फ्लॉजिस्टिक (सूजन कम करने वाला)
बुखार आने से रोकना भी गुलाब के तेल का एक अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्मेंटेरी तत्‍व सूक्ष्म जीवाणु संक्रमण के कारण सूजन, रसायन, अपच और निर्जलीकरण को कम करने में मदद करता हैं।

Read Also  अजवाइन (About Ajwain) : अजवाइन के फायदे (Benefits of Ajwain)

हर्बल चाय
गुलाब जल का इस्‍तेमाल एक हर्बल चाय के रूप में किया जाता है। यह पेट के रोगों और मूत्राशय में होने वाले संक्रमण को दूर करने के काम आती है। हर्बल गुलाब जल चाय एक शांत प्रभाव प्रदान करती है। इस सुखदायक चाय को घूंट आप कभी भी भर सकते हैं यह आपको आराम महसूस कराने में मदद करेगी।

एंटीसेप्टिक
घावों के इलाज के लिए गुलाब का तेल बहुत अच्‍छा उपाय है। गुलाब के तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घावों को भरता है और इसकी खुशबू से आपको रिलैक्‍स महसूस होता है। घाव पर गुलाब के तेल के इस्‍तेमाल से सेप्टिक बनने और संक्रमण के विकास से बचाने में मदद मिलती है।

 

Post source : Article By Dr. Pradeep Banerjee

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: