2500 से ज्यादा चीन के यूट्यूब चैनल डिलीट: गूगलDoonited News + Positive News
Breaking News

2500 से ज्यादा चीन के यूट्यूब चैनल डिलीट: गूगल

2500 से ज्यादा चीन के यूट्यूब चैनल डिलीट: गूगल
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चीन से निकले कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में दिन ब दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में दुनिया के कई देश चीन के खिलाफ कई मौकों पर नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं। ऐसे में अब गूगल ने भी चीन के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है। गूगल ने 2,500 से ज्यादा चीनी यूट्यूब चैनेल्स को डिलीट कर दिया है।

इन्फिलुएंस ऑपरेशन की जांच के तहत लिया फैसला
दरअसल, इन चीनी यूट्यूब चैनल्स के माध्यम से गलत जानकारी शेयर की जा रही थी। गूगल ने इसकी जानकारी मिलते ही इन चैनलों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। इस पूरे मामले पर गूगल का कहना है कि इन चैनल्स को अप्रैल और जून के दौरान यूट्यूब से हटा दिया गया था। गूगल ने कहा, चीन से संबंधित इन्फिलुएंस ऑपरेशंस के लिए चलाई जा रही जांच के तहत ये फैसला लिया गया है।



नामों को लेकर नहीं की कोई जानकारी साझा
गूगल द्वारा जारी बुलेटिन में इस बात की पुष्टि की गई है कि यूट्यूब के मुताबिक इन चैनल्स पर अधिकतर स्पैमी, नॉन-पॉलिटिकल वीडियो को शेयर किया जा रहा था। बताया गया की इन वीडियो में राजनीति से भी जुड़ी बाते शामिल थीं। फिलहाल गूगल ने इन चैनल्स को डिलीट तो कर दिया है, लेकिन इनके नामों को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। चैनल्स से जुड़ी अन्य जानकारी साझा कर दी गईं हैं। यूट्यूब के अलावा ट्विटर पर भी इस तरह की ही वीडियो के लिंक देखे गए हैं।

ग्राफिका द्वारा की गई पहचान
यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस तरह के वीडियो की पहचान सबसे पहले डिसइन्फॉर्मेशन कैंपेन में सोशल मीडिया एनालिटिक्स कंपनी ग्राफिका के द्वारा की गई थी। फिलहाल इस पूरे मामले पर अमेरिका में चीनी दूतावास ने अभी तक कोई भी बयान नहीं दिया है।

भारत ने लिए चीन के खिलाफ ये सख्त फैसले
वहीं दूसरी ओर भारत में चीनी सामान के बहिष्कार की लंबे समय से मांग चल रही है, लेकिन बीते दिनों से सरकार चीनी सामानों पर एक के बाद एक सख्त फैसले ले रही है। भारत सरकार ने पहले चीन के 59 ऐेप्स पर बैन लगाया, उसके बाद फिर 47 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इसके अलावा हाल ही में रंगीन टेलीविजन के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस फैसले का एकमात्र उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देना और चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाना है।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : Agency

Related posts

%d bloggers like this: