Doonitedमसूरी क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारण को लेकर विधायक जोशी एमडीडीए उपाध्यक्ष से मिलेNews
Breaking News

मसूरी क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारण को लेकर विधायक जोशी एमडीडीए उपाध्यक्ष से मिले

मसूरी क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारण को लेकर विधायक जोशी एमडीडीए उपाध्यक्ष से मिले
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चैहान से उनके ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कार्यालय में मुलाकात कर मसूरी विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए आग्रह किया। उन्होनें कहा कि कोविड-19 के कारण व्यवसायी परेशानी में हैं और ऐसे में प्राधिकरण द्वारा नक्शे पास करवाने के लिए कहा जाना न्यायोचित नहीं है।

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने बताया कि कुछ समय पूर्व प्राधिकरण द्वारा भू-उपविभाजन शुल्क में संशोधन किया गया है जिसमें नगर निगम क्षेत्रान्र्तगत (पुराने 60 वार्ड) में यह शुल्क एकल आवासीय के लिए 01 प्रतिशत तथा गैर एकल आवासीय के लिए 02 प्रतिशत रखा गया है जबकि नगर निगम के नये वार्डो एवं शेष समस्त क्षेत्र में भू-उपविभाजन शुल्क को एकल आवासीय के लिए 05 प्रतिशत और गैर एकल आवासीय के लिए 07 प्रतिशत रखा गया है। उन्होंने बताया कि मसूरी डायवर्जन रोड़ पर पूर्व में गैर एकल आवासीय भू-उपविभाजन शुल्क 02 प्रतिशत था, जिसे बढ़ा कर 07 प्रतिशत कर दिया गया है। जिससे स्थानीय मूल निवासियों को भू-उपविभाजन शुल्क का अत्यधिक भार पढ़ रहा है क्योंकि मसूरी डायवर्जन पर सर्किल रेट 27600 प्रति वर्ग मीटर है।

सर्किल रेट के अधिक होने के कारण स्थानीय लोगों को अपनी पैतृक भूमि में मानचित्र स्वीकृत करवाना सम्भव नहीं हो पा रहा है। जहां एक तरफ प्राधिकरण द्वारा नोटिस के बाद सिलिंग की कार्यवाही की जा रही है वही दूसरी ओर ग्रामीण बढ़ा हुए भू-उपविभाजन शुल्क देने में असमर्थता व्यक्त कर रहे हैं। यह भी स्पष्ट किया कि मसूरी डायवर्जन रोड़ पूर्ण रुप से विकसित क्षेत्र है और पहले से विकसित क्षेत्र में भू-उपविभाजन शुल्क बढ़ाने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होनें प्राधिकरण से मसूरी डायवर्जन रोड़ पर भू-उपविभाजन शुल्क को एकल आवासीय के लिए 01 प्रतिशत तथा गैर एकल आवासीय के लिए 02 प्रतिशत किये जाने का आग्रह किया।

विधायक जोशी ने यह भी कहा कि मसूरी डायवर्जन रोड़ की चैड़ाई मास्टर प्लान में 33 मीटर की गयी है जबकि क्षेत्र में लोगों की भूमि अनुपयोगी हो जाऐगी। उन्होनें मास्टन प्लान में मसूरी डायवर्जन रोड़ को 24 मीटर किया जाना है ताकि नक्शे पास किये जाने में आमजन को सहुलियत हो सके। मसूरी विधानसभा क्षेत्र के गुनियालगांव चैक एव अनारवाला चैक में हाईमास्ट लाईट लगाने एवं पथ प्रकाश की उचित व्यवस्था के लिए भी वीसी से अवगत कराया। उन्होनें मसूरी की वन टाईम सैटलमेंट योजना के सम्बन्ध में भी वीसी से चर्चा की। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चैहान ने विधायक गणेश जोशी को आश्वस्त करते हुए सभी समस्यओं के तत्काल निष्पादन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर भाजपा के मण्डल महामंत्री राहुल रावत, पूर्व प्रधान सुन्दर सिंह कोठाल आदि उपस्थित रहे।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: