October 26, 2021

Breaking News

पुदीने में विटामिन ए, सी और बी-कॉमप्लेक्स भरपूर

पुदीने में विटामिन ए, सी और बी-कॉमप्लेक्स भरपूर

आज हम आपके लिए लेकर आए है पुदीने की चटनी के फायदे. जी हां पुदीने की पत्तियों की खुशबू लाजवाब होती है और तन-मन को फ्रेश कर देती है. गर्मियों में इसकी चटनी खूब खाई जाती है. पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और गुड फैट मौजूद होता है. यह विटामिन ए, सी और बी-कॉमप्लेक्स में भरपूर होती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा को भी निखारती हैं.

यह ब्लड के pH को एसिडिक नहीं होने देता, इसलिए क्लोटिंग की समस्या से भी बचाता है. पुदीने की चटनी खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. क्योंकि पुदीने को आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो मेमोरी भी बढ़ाता है और हीमोग्लोबिन में सुधार करता है. 

  1. वजन घटाने में मिलेगी मदद 
    आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि अगर आप वजन घटाने की सोच रहे है तो डाइट में पुदीने की चटनी को शामिल कीजिए. क्योंकि पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है. ऐसे में पुदीने की चटनी बहुत काम आ सकती है.
  2. ओरल हेल्थ में फायदेमंद
    पुदीना मुंह के अंदर के बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. इसके साथ ही दांतों पर प्लाक को साफ करता है. साथ ही जीभ और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. यही वजह है कि पुदीने की पत्तियों को चबाने से सांस की बदबू को भगाने में मदद मिलती है. 
  3. मांसपेशियों के दर्द से मिलेगी राहत
    अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है तो पुदीने की चटनी को अपनी डाइट में शामिल कीजिए. क्योंकि यह सामान्य सिरदर्द को भी आसानी से ठीक कर देता है. पुदीने की तेज और ताजा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है.
Read Also  Acne removal remedies: मुंहासों के निशान हटा देंगे यह घरेलू उपाय, चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत

4. इम्युनिटी बूस्ट करने में हेल्पफुल
कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए आप पुदीने की चटनी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इस समय इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. पुदीने की चटनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: