श्रम कानून पर आयोजित कार्यशाला में मंचासीन श्रम मंत्री हरक सिंह रावत व अन्य | Doonited.India

September 17, 2019

Breaking News

श्रम कानून पर आयोजित कार्यशाला में मंचासीन श्रम मंत्री हरक सिंह रावत व अन्य

श्रम कानून पर आयोजित कार्यशाला में मंचासीन श्रम मंत्री हरक सिंह रावत व अन्य
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

फिक्की फ्लो, उत्तराखण्ड श्रम विभाग एवं त्रिकोण सोसायटी की संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यशाला का आयोजन डबल्यू आईसी राजपुर रोड पर किया गया। इस अवसर पर महिलाओं को श्रम कानूनों की जानकारी ज्वाइंट लेबर कमिश्नर अनिल पेटवाल ने महिला उद्यमियों को दी। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि श्रम मंत्री उत्तराखण्ड हरक सिंह रावत मौजूद थे।

हरक सिंह रावत ने कहा कि कोई भी प्रदेश तब तक तरक्की नही ंकर सकता जबतक उस प्रदेश का श्रमिक अपना पूरा सहयोग नहीं करता। आज भले ही बड़ी बड़ी कंपनियों आदि में श्रमिकों की जगह मशीनों और कंप्यूटरों ने ले ली है परंतु यह बात आज भी उतनी ही सत्य है कि उन मशीनों को और उसस कंप्यूटर को भी तो इंसान ने बनाया है और कोई भी मशीन कोई भी कंप्यूटर इंसान की जगह नहीं ले सकता। श्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड श्रम विभाग की ओर से कई योजनाएं जनहित में चलाई जा रही है और उन्हें खुशी है इस बात की कि फिक्की की महिला उद्यमि उनको आगे जनता तक पहंुचा रही है। परंतु जितना यह जरूरी है कि महिला उद्यमियों की इन योजनाओं का पता हो उतना ही यह भी आवश्यक है कि उन्हें श्रम कानूनी की जानकारी हो।

इस अवसर पर श्रम विभाग उत्ताखण्ड के ज्वाइंट कमिश्नर अनिल पेटवाल ने फिक्की देहरादून चैप्टर से जुड़ी महिला उद्यमियों को श्रम कानूनों के बारे में बताते हुए कहा कि विभाग हमेशा से ही महिला उद्यमियों के सहयोग को तत्पर रहता है साथ ही उनको सहयोग करता है और भविष्य में करता रहेगा कि वे किस तरह से श्रम कानूनों का अनुपालन करते हुए फायदा उठा सकते है।

इस अवसर पर फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन नाजिय इज्जुद्दीन ने कहा कि जैसा कि हम सभी उद्यमी और नौकरी प्रदाता हैं, हम श्रम मंत्रालय के पूर्वावलोकन में आते हैं, हम में से प्रत्येक के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने अधिकारों और श्रम अधिकारों को जानें। माननीय मंत्री और श्रमिक कॉमिशनर के साथ सीधे बातचीत से हमें बेहतर जानने में मदद मिली कि हम अपने श्रमिकों को सही मेहनताना कैसे दें यदि हम उनसे अतिरिक्त काम लेते हैं तो श्रम मंत्रालय के दिशानिर्देश क्या हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उद्योग जो हम सभी का प्रतिनिधित्व करते हैं, श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस अवसर पर फिक्की फ्लो की सेके्रटरी कोमल बत्रा ने सभी का स्वागत किया वहीं ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं त्रिकोण सोसायटी की अध्यक्ष नेहा शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रम विभाग द्वारा दी गई जानकारी का सभी को लाभ उठाने की बात कहते हुए धन्यवाद दिया।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: