इस मंदिर में मर्द करते हैं 16 श्रृंगार | Doonited.India

July 18, 2019

Breaking News

इस मंदिर में मर्द करते हैं 16 श्रृंगार

इस मंदिर में मर्द करते हैं 16 श्रृंगार
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जहां मर्द महिलाओं की तरह एक या दो नहीं बल्कि पूरे सोलह श्रृंगार करके भगवान के दर्शन करने पहुंचते हैं तो सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन यह बात एकदम सच है। यहां आने वाले हर पुरुष का एक खास मकसद होता है। पुरुष यहां जीवन से जुड़ी दो सबसे महत्वपूर्ण चीजों की मन्नत लेकर पहुंचते हैं।

पुरुषों से जुड़ा ये अजीबो-गरीब रिवाज साउथ इंडिया के सबसे खूबसूरत राज्य केरल में है। यहां पुरुषों को अच्छी बीवी और नौकरी के लिए महिलाओं की ही तरह सजने-संवरने के साथ साड़ी भी पहननी पड़ती है। केरल के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा में श्रीदेवी नाम के मंदिर में पुरुषों को महिलाओं की तरह सोलह श्रृंगार करना पड़ता है। ऐसी मान्यता है कि जब पुरुष महिलाओं की तरह पूरे सोलह श्रृंगार करते हैं तब कहीं जाकर उनकी मुराद पूरी होती है।

स्थानीय लोगों की माने तो इस मंदिर में माता जी की मूर्ति अपने आप ही प्रकट हुई थी। सालों पहले यहां कुछ चरवाहों ने माता की इस मूर्ति की पूजा महिलाओं के वस्त्र पहनकर की थी। जिसके बाद यहां आने वाले हर पुरुष को इस मंदिर में प्रवेश करने के लिए महिलाओं वाले कपड़े पहनने पड़ते हैं।

इस मंदिर में पुरुषों के साथ महिलाएं भी आ सकती हैं। दरअसल हर साल 23 और 24 मार्च को श्रीदेवी मंदिर में चाम्याविलक्कू उत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव के तहत पुरुषों को महिलाओं के गेटअप में ही मंदिर में एंट्री दी जाती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: