सरकार और किसानों के बीच बैठक बेनतीजा, अब 15 जनवरी को होगी अगले दौर की बैठकDoonited News
Breaking News

सरकार और किसानों के बीच बैठक बेनतीजा, अब 15 जनवरी को होगी अगले दौर की बैठक

सरकार और किसानों के बीच बैठक बेनतीजा, अब 15 जनवरी को होगी अगले दौर की बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 44 वां दिन है। किसानों के इस शांत आंदोलन की ‘ताकत’ भी लगातार बढ़ती जा रही है। ठंड और बारिश की परवाह किए बिना हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान समेत अन्य राज्यों से किसानों के जत्थे रसद के साथ लगातार धरनास्थल पर पहुंच रहे हैं। इस बीच नए कृषि कानूनों को लेकर आज सरकार और किसान संगठनों के बीच की 8वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। अब अगले दौर की बैठक 15 जनवरी को हो सकती है।

आज सरकार और किसानों की बैठक में लंच से पहले की बातचीत में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान संगठनों के नेताओं से कहा कि कानून सारे देश के लिए बनते हैं। किसान संगठनों को महज पंजाब और हरियाणा के हितों से इतर भी देखना चाहिए।

उधर, इस बीच विज्ञान भवन के बाहर लंगर बांटा गया, जिसमें किसानों ने हिस्सा लिया। लंच ब्रेक के दौरान भी किसानों ने तख्तियों के माध्यम से सरकार को दो-टूक संदेश दिया कि कानून वापस लीजिए। ऐसी ही एक तख्ती में लिखा है- कानून वापस तो हम घर वापस।

गौरतलब है कि अब तक हुई बैठकों में इन कानूनों को लेकर कोई नतीजा नहीं निकाला जा सका है। ऐसे में अब कृषि कानूनों को लागू करने का फैसला केंद्र अब राज्य सरकारों पर छोड़ सकता है। डेरा नानकसर के मुखी बाबा लक्खा सिंह ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से गुरुवार को एक मीडिएटर (मध्यस्थ) के तौर पर मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने बाबा लक्खा सिंह को बताया कि सरकार अब एक प्रस्ताव तैयार कर रही है, जिसमें राज्य सरकारों को कृषि कानून लागू करने या न करने की छूट दी जाएगी।

आंदोलनकारी किसान 28 नवंबर से यूपी गेट पर डेरा डाले हुए हैं और 3 दिसंबर से NH-9 के गाजियाबाद-दिल्ली कैरिजवे को भी बंद कर दिया है। इसके मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: