देहरादून: एमडीडीए वीसी आशीष श्रीवास्तव को मिला विश्वकर्मा सृजन सम्मान | Doonited.India

October 16, 2019

Breaking News

देहरादून: एमडीडीए वीसी आशीष श्रीवास्तव को मिला विश्वकर्मा सृजन सम्मान

देहरादून: एमडीडीए वीसी आशीष श्रीवास्तव को मिला विश्वकर्मा सृजन सम्मान
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
• विनय शंकर पाण्डे को मिला, पाॅलीथीन उन्मूलन के क्षेत्र में स्वच्छता सम्मान
• स्वच्छता एवम् शहर सौन्दर्यीकरण के लिये अतक्रमण हटाओ टास्कफोर्स सम्मानित
देहरादून:  भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि के निर्माणकर्ता के रूप में जाना जाता है। वह अपने विशिष्ट ज्ञान और विज्ञान के कारण हम सब के लिये पूज्यनिय है। आविष्कार और निर्माण कार्यो के लिये भगवान विश्वकर्मा को अग्रणी माना जाता था। उन्होंने समाज को एकत्र करने और विकसीत करने का कार्य किया था। ये सभी समाज को आपस में जोड़ने का कार्य करते थे इसी भगवान विश्वकर्मा की पूजा 17 सितम्बर को आयोजित की जाती है।

इसी क्रम में बिहारी महासभा द्वारा 17 तारीख को विश्वकर्मा पूजा को बड़े धुमधाम से मनाया गया। पहले से ही कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा तैयार की जा रही है। सभा के प्रत्येक सदस्य को कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। हिन्दू नेशनल के प्रांगण में विश्वकर्मा पूजा का 19वां विशाल पूजनोत्सव का आयोजन किया गया। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भक्त एवम् श्रद्धालुओं के लिये प्रसाद एवम् भंडारे की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम का केन्द्र बिन्दु बिहार से आनवाले भोजपुरी गायक विकास और उनके साथ आनेवाले सभी कलाकार रहें। उनके द्वारा लोकनृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवम् धार्मिक गीत प्रस्तुत किये गयेे।

उक्त कार्यक्रम में  उत्तराखंड के राजनेता, वरिष्ट आईएस, ब्यूरोक्रेट्स, पुलिस विभाग के बड़े अधिकारी एवम् राज्य के कई विशिष्ट अधिकारी शामिल हुए। र्कायक्रम बिहारी महासभा पंजीकृत के बैनर तले आयोजित किया जायेगा। जिसकी विधिव्यवस्था, आय व्यय सभी बहुत महत्वपूर्ण विष्यों को बिहारी महासभा के अंतर्गत रखा गया। आपको यह भी बताते चलें कि बिहारी महासभा की स्थापना के लगभग 11 वर्ष पूरे होने को हैं। स्थापना के पश्चात् महासभा द्वारा प्रतिवर्ष नियमित रूप से छठ् एवं सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है। इनके अतिरिक्त समय-समय पर पारिवारिक मिलन कार्यक्रम, बच्चों से संबंधित कार्यक्रम आदि का भी आयोजन किया जाता रहा है।

 सभा के सचिव चन्दन कुमार झा ने बताया कि 17 सितम्बर को बिहारी महासभा द्वारा विश्वकर्मा पूजा के आयोजन में इस बार 24 लोगों को विश्वकर्मा सममान दिया गया। इसमें सिनर्जी अस्पताल के डाॅ0 यूरोलोजी के डाॅ0 अमर कुमार, महन्त इंदेश के डाॅक्टर डा0 नीलकमल,  डाॅ0 ए एन पांडे को सम्मान दिया गया। देहरादून में निर्माण एवम् शहर सौन्दर्यीकरण के क्षेत्र में एमडीडीए के वीसी आशिष श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। इसके अलावा अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अघ्यक्ष मुख्य नगर अधिकारी विनय शंकर पाण्डे को सभा ने सम्मानित किया। विश्वकर्मा शिल्पकार सम्मान में आर्किटेक्ट डी के सिंह को सम्मानित किया गया।

विश्वकर्मा पूजा कार्यकारिणी समीति में विनय कुमार यादव को पूजा संबंधी सभी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई थी। इसके साथ ही पाॅलीथीन हटाने के लिये, मुख्य नगर अधिकारी सम्मानित हुए। विश्वकर्मा नारद सम्मान में अमर उजाला के ब्यूरोचीफ अरूणेश पठानिया, हिन्दूस्तान के ब्यूरो प्रमुख नवीण थलेडी, सहारा समय के सीनीयर काॅरेस्पांडेंट श्रीनिवास पंत, इटीवी भारत के पत्रकार धीरज सजवाण के साथ साथ, बिहार महासभा के रवि यादव, गणेश साहनी, अजय कुमार, गिरघर शर्मा, सुरेश ठाकुर, रवि यादव, चन्द्रिका शाह, बिनोद शाहनी, गणेश शाहनी और अन्य को भी विश्वकर्मा शिल्पकार सम्मान से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से भरत ठाकुर, धर्मेन्द्र शर्मा को प्रसाद एवम पूजा व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई थी। कार्यक्रम व्यवस्था में गणेश साहनी, उमेश यादव, सुरेश ठाकुर, विजय पाल को लगाया गया था। विश्वकर्मा पूजा से संबंधित आय व्यय के व्यवस्था को देखने के लिये रवि यादव, दिनेश शर्मा को लगाया गया था। कार्यक्रम सहयोगी के रूप में राजीव कुमार, कामेश्वर साहनी, मनोज ठाकुर, अनिल कुमार, अजय कुमार, नागेश्वर को लगाया गया था।

बिहारी महासभा में निर्णय लिया गया कि आगे आने वाले प्रत्येक साल विश्वकर्मा पूजा को इसी प्रकार धुमधाम से मनाया जायेंगा। जिसका सम्पूर्ण संचालन सभा द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम में सभा की ओर से अघ्यक्ष ललन सिंह, कोषाध्यक्ष सीए रितेश कुमार, राजेश कुमार, राकेश रंजन, आलोक सिंन्हा, जनरंजन ंिसंह, सतेन्द्र सिंह, चंदन कुमार झा एवम् हजारो की संख्या में बिहारी महासभा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: