प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह: उत्तराखण्ड को पाॅलीथीन मुक्त राज्य बनाना है | Doonited.India

August 23, 2019

Breaking News

प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह: उत्तराखण्ड को पाॅलीथीन मुक्त राज्य बनाना है

प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह: उत्तराखण्ड को पाॅलीथीन मुक्त राज्य बनाना है
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
अपशिष्ट प्रबन्धन को प्रभावी ढंग से लागू करें

अल्मोड़ा:  शहरी क्षेत्रों में बढ़ रहे प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अपशिष्ट प्रबन्धन को प्रभावी ढ़ग से लागू करना होगा यह बात प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने आज वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त जिलाधिकारियों सहित नगरपालिका से जुड़े अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक विधि से अपशिष्ट पदार्थों के प्रबन्धन के लिए क्या किया जा सकता है इसके लिए एक ठोस कार्य योजना तैयारी कर ली जाय। मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड को पाॅलीथीन मुक्त राज्य बनाना है इसके लिये हम सभी को एक ठोस कार्ययोजना बनानी होगी तभी इस कार्य में हमें सफलता मिल पायेगी।

वी0सी0 में जनपद अल्मोड़ा द्वारा अपशिष्ट प्रबन्धन का कार्य बहुत प्रभावी तरीके किये जाने पर मुख्य सचिव ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद अल्मोड़ा का यह कार्य सराहनीय हैै। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कलैक्शन कार्य महत्वपूर्ण है इस कार्य को प्राथमिकता से किया जाय। मुख्य सचिव ने कहा कि शासन को जो भी सूचनाये भेजी जाती है उन सूचना को अद्यतन ही भेजे ताकि किसी प्रकार की असामान्ज्य की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होनंे सभी जिलाधिकारियों व नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी सरकारी कालोनियों में कम्पोस्ट पीटों का निर्माण अवश्य कराया जाय इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय।

मुख्य सचिव ने सभी नगरपालिकाओ से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, ठोस कचरे का स्रोत एवं पृथककरण और संग्रहण, ठोस कचरा संग्रहरण, ठोस कचरे का द्वितीय संग्रहरण, ठोस कचरे की ठुलाई, ठोस कचरे की प्रोसेसिंग, ठोस कचरे का निपटान, प्रतिभागियों के दायित्व एवं विविध कार्यों के लिए अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सार्वजनिक सूचना प्रकाशित कराना सुनिश्चित करें ताकि लोगों में जागरूकता पैदा हो और इस कार्य को करने में मदद मिल सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आश्वस्त किया कि जनपद में इस कार्य को प्रभावी ढ़ंग से लागू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यहा पर डोर टू डोर कूड़ा संग्रहरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगरपालिका अल्मोड़ा सहित अन्य नगरपालिकाओं व नगर पंचायत में भी इसी तरह का कार्य किया जायेगा। इसके लिए उन्होंने आम नागरिकों से भी अपील की है। जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद चिलियानौला रानीखेत, भिकियासैण एवं द्वाराहाट द्वारा कूड़ा निस्तारण में किये जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि जनपद अल्मोड़ा को पाॅलीथीन मुक्त करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाय और सभी सरकारी कालोनियों में कम्पोस्ट पीटों का निर्माण जल्द ही कर दिया जायेगा। इस वी0सी0 में उपजिलाधिकारी भिकियासैण अभय प्रताप सिंह, आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर त्रिपाठी, कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी नगरपालिका अल्मोड़ा शिखा आर्या, रानीखेत संजय कनवाल, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत द्वाराहाट प्रकाश चन्द्र तिवारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 दीपांकर डेनियल, सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश तिवारी, मनोज कर्नाटक सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: