August 04, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

बेसन के मालपुए

बेसन के मालपुए

आपको बता दें कि मालपुए का स्वाद बहुत ही लजीज होता है। इसे आप आसानी से खीर या चटनी के साथ खा सकते हैं। कुछ लोगों को यह मीठे के साथ खाना पसंद होता है तो वहीं कुछ लोगों को नमकीन के साथ।

मालपुआ मिनटों में तैयार हो जाता है। दूसरा आप इसे अपनी मर्जी और स्वाद के अनुसार किसी भी चीज के साथ खा सकती हैं। आप इसे आसानी से घर में बना सकती हैं। आज हम आपके लिए लाजवाब और फटाफट बेसन के मालपुए की रेसिपी लेकर आए हैं।

बेसन के मालपुए बनाने की सामग्रीः

  1. बेसन-1 कप
  2. सौंफ पाउडर-1 चम्‍मच
  3. इलायची पाउडर- 1/4 चम्‍मच
  4. नारियल का बुरादा- 1 चम्‍मच
  5. चीनी- 1/2 कप
  6. दूध- 1/2 कप
  7. घी- तलने के लिए
  8. बारीक कटा बादाम व पिस्‍ता- गार्निशिंग के लिए

बेसन के मालपुए बनाने की विधिः

एक बर्तन में दूध और चीनी डालकर एक घंटे के लिए रख दें। एक थाली में बेसन छानकर उसमें सौंफ, इलायची पाउडर और नारियल का बुरादा डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं।

Read Also  विटामिन-सी से भरपूर संतरा बनाइए संतरे की खीर

जब दूध में चीनी घुल जाए तो चीनी-दूध के इस मिश्रण को बेसन में डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को न ज्‍यादा गाढ़ा और न ज्‍यादा पतला रखें। अगर पेस्‍ट अच्‍छी तरह न बना हो तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर फेंट लें।

कहाड़ी में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो आंच माध्‍यम करके एक कड़छी से बेसन का पेस्‍ट लेकर उसे पूरी के आकार मे गोलाई में फैलाते हुए घी में डालें। मालपुए को उलट-पुलट कर लाल होने तक तलें।

सर्विंग प्‍लेट में मालपुआ डालकर उसे बादाम और पिस्‍ता से गार्निश कर सर्व करें। आप चाहें तो मालपुआ के ऊपर रबड़ी डालकर सर्व कर सकती हैं।

Related posts

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: