December 01, 2021

Breaking News

Lose Weight: ये हैं वो चीजें जो तेजी से घटा सकती हैं वजन, जानिए इनके शानदार लाभ

Lose Weight: ये हैं वो चीजें जो तेजी से घटा सकती हैं वजन, जानिए इनके शानदार लाभ


Lose Weight: अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम देखते हैं कि भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग खुद की सेहत पर कम ध्यान दे पाते हैं. उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते लोगों को वजन बढ़ने लगता है, जो आगे चलकर कई बीमारियों को न्यौता दे सकता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

इन चीजों का सेवन करने से घटेगा वजन

पानी पीना चाहिए
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ज्यादा खाना आपके वजन घटाने के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. इससे बचने के लिए, आप हमेशा अपने सभी भोजन से पहले बहुत सारा पानी पीने के लिए स्विच कर सकते हैं. ये न केवल आपकी लालसा को कम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा. 

Read Also  5 साल से इस बीमारी से लड़ रही हैं Aamir Khan की बेटी, वीडियो शेयर करके बताती हैं अपना हाल

तुलसी-अजवाइन का काढ़ा
तुलसी और अजवाइन दोनों वजन कम करने में मदद करती हैं. आप एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी में डालकर उबाल लें. अब पानी को एक गिलास में छान लें और उसका सेवन करें. इससे भी वजन कम हो सकता है. 

ब्लैक कॉफी 
वजन घटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं. ब्लैक कॉफी में एंटी ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, इससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्लैक कॉफी बेहतर विकल्प माना जाता है. 

सेब का सिरका
अध्ययन के अनुसार सेब के सिरका में एसिटिक एसिड नाम का तत्व मौजूद रहता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है. ये भोजन के सेवन की दर को धीमा करके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है.

Read Also  चेहरे की Dead Skin हटाने के लिए ये हैं असरदार उपाय, Face दिखने लगेगा बेहद खूबसूरत

ग्रीन टी 
ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन का एक समृद्ध स्रोत है. ये मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देने में मदद करता है. एक शोध के अनुसार, कैफीन फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है. आप सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits of pomegranate: रोज इस वक्त खा लें सिर्फ 1 अनार, दूर भाग जाएंगी बीमारियां, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

 



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: