Doonited लैंसडाउन” जिसे उत्तराखंड की जन्नत कहते हैंNews
Breaking News

लैंसडाउन” जिसे उत्तराखंड की जन्नत कहते हैं

लैंसडाउन” जिसे उत्तराखंड की जन्नत कहते हैं
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तराखंड स्थित लैंसडाउन राज्य के गढ़वाल जिले का एक खूबसूरत छावनी शहर है जो भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिना जाता है। यह एक ऐतिहासिक शहर है जिसे बसाने का श्रेय भारत में औपनिवेशिक काल के दौरान अंग्रेजों को जाता है। चीड़-देवदार के जंगलों के घिरा यह स्थल बहुत हद तक सैलानियों को आकर्षित करने का काम करता है।


लैंसडाउन ब्रिटिश द्वारा बसाया गया हिल स्टेशन है, उस दौरान यहां धार्मिक स्थल(चर्च) और कई भवनों का निर्माण करवाया गया था। वर्तमान में भी आप उस दौर की ब्रिटिश वास्तुकला को यहां की कुछ संरचनाओं के माध्यम से देख सकते हैं। सेंट मैरी चर्च अपनी खूबसूरत दीवारों और रंगीन ग्लास खिड़कियों के लिए सैलानियों के मध्य काफी ज्यादा विख्यात है।

आप यहां दरवान सिंह संग्रहालय की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह एक वॉर म्यूजियम है जो शहर के मध्य भाग में स्थित है। दरवान सिंह संग्रहालय में सेना के गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट द्वारा लड़े गए विभिन्न युद्धों के यादगार संग्रहों को प्रदर्शित किया गया है।

अगर आप बर्फ से ढकी पहाड़ियों के रोमांचक दृश्यों को देखना चाहते हैं तो लैंसडाउन के टिप एन टॉप और स्नो व्यू प्वाइंट जरूर आएं। आप यहां से चौखम्बा और त्रिशूल की बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाओ को आसानी से देख सकते हैं। यह व्यू प्वाइंट यहां आने वाले सैलानियों के मध्य काफी लोकप्रिय है। यहां का सूर्यादय और सूर्यास्त देखने लायक होता है।

अन्य स्थलों के अलावा आप लैंसडाउन में भीम पकोड़ा स्थल की सैर करना न भूलें। यह दिलचस्प स्थल शहर के बाहरी इलाके की धूरा रोड पर स्थित है। दरअसल यह जगह एक पत्थर के लिए जानी जाती है। माना जाता है कि यहां किसी चट्टानी ढलान पर एक पत्थर रखा हुआ है जो इतना मजबूत है कि कोई भी इसे अपनी जगह से हिला नहीं सकता है। किवदंती के अनुसार जब पांडव निर्वासन में थे तो भीम ने एक पत्थर एक लैंसडाउन के बाहर एक चट्टान पर रख दिया था।

आप लैंसडाउन के पास प्रसिद्ध तर्केश्वर महादेव के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। तर्केश्वर महादेव तक पहुंचने के लिए मुख्य शहर से लगभग 1 घंटे का समय लगता है। तर्केश्वर महादेव देश के सबसे प्राचीन ‘सिद्ध पीठों में गिना जाता है। हिन्दू आस्था का बड़ा केंद्र इस पूरे इलाके को पवित्र करता है।

लैंसडाउन में घूमने की मशहूर जगहें –

  • कैथोलिक चर्च – St. Mary’s Church

जैसा कि हमने आपको बताया इस जगह को अंग्रेजों ने बसाया था जिस वजह से यहां पर आज भी अंग्रेजों की याद दिलाने वाली बहुत सी इमारते स्मारक है जिनमें से एक कैथोलिक चर्च भी है। जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षित स्थान है।

  • गढ़वाल रेजीमेंट का म्यूजियम – Garhwali Musuem

लैंसडाउन में गढ़वाल रेजीमेंट का म्यूजियम गढ़वाल राइफल्स वॉर मेमिरियल और रेजिमेंट म्यूजियम है, जहां पर पर्यटक गढ़वाल रेजीमेंट से जुड़ी कई अहम बातों को जान सकते है साथ ही गढ़वाल रेजीमेंट के वीरों की कहानियों को पढ़ सकते है। ये म्यूजियम शाम 5 बजे तक खुला रहता है। इस म्यूजियम के पास में ही परेड ग्राउंड भी है हालांकि इस परेड ग्राउंड को पर्यटक केवल बाहर से ही देख सकते है।

  • टिप इन टोप – Tip N Top

टिप इन टोप पहाड़ी लैंसडाउन की खूबसूरती को देखने के लिए बेस्ट प्लेस है। इस पहाड़ी से पूरा लैंसडाउन साफ नजर आता है। साथ ही इसी पहाड़ी से हिमालय की चोटियां भी नजर आती है।

  • भुल्ला ताल – Bhulla Tal

ये ताल लैंसडाउन की सबसे खूबसूरत जगहों मे से एक है यहां पर नावों की सुविधा होने के कारण ये स्थान पर्यटकों के लिए ओर भी मनोरंजक बन जाता है पर्यटक यहां पर शाम के समय नौव पर सैर करते हुए प्राकृतिक खूबसूरती को निहारते नजर आते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: