कुंभ मेला हरिद्वार में 28 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा | Doonited News
Breaking News

कुंभ मेला हरिद्वार में 28 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा

Uttarakhand: ‘Kumbh Mela’ To Be Held For 28 Days Amid Covid-19 Scare
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.



हरिद्वार: Covid -19 महामारी को देखते हुए, 2021 में ‘कुंभ मेला’ हरिद्वार में 28 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा जिसमें चार ‘शाही स्नान’ शामिल हैं। उत्तराखंड सरकार ने हिंदू संतों और संतों के साथ चर्चा के बाद यह निर्णय लिया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ‘कुंभ मेला 2021’ 1 से 28 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। उत्तराखंड सरकार जल्द ही ‘कुंभ मेला’ की तारीखों के बारे में एक अधिसूचना जारी करेगी।

पिछले दिनों, हरिद्वार में h कुंभ मेला ’चार महीने की अवधि के लिए आयोजित किया गया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी ‘कुंभ मेला ’को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है। कुंभ में जाने वाले भक्तों को मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी का पालन करना होगा।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को कोविद -19 महामारी के मद्देनजर Mela कुंभ मेला ’की अवधि को सीमित करने के लिए भी कहा था। गौरतलब है कि हरिद्वार में इस बार। कुंभ मेला ’12 साल के बजाय 11 साल बाद हो रहा है। आमतौर पर, कुंभ मेला हर 12 साल के बाद आयोजित किया जाता है।

पहला ‘शाही स्नान’ 11 मार्च को होगा जो ‘महाशिवरात्रि’ के रूप में मनाया जाता है। 11 मार्च को, संतों के सात अखाड़े पहला ‘शाही स्नान’ करेंगे और 27 अप्रैल को वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर, ‘बैरागी साधुओं’ के तीन अखाड़ों कुंभ में स्नान करेंगे। सभी 13 अखाड़े 12 अप्रैल को हरिद्वार में कुंभ में स्नान करेंगे, जिसे ‘सोमवती अमावस्या’ के रूप में मनाया जाता है और 14 अप्रैल को ‘माशा संक्रांति’ पर मुख्य शाही स्नान मनाया जाएगा।

‘कुंभ मेला 2021’ पिछले कुंभ मेलों से काफी अलग होगा। इस वर्ष के कुंभ मेले के दौरान, भजन और ‘भंडारे’ (धार्मिक पर्व) किसी भी स्थान पर निषिद्ध होंगे। उत्तराखंड सरकार ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए नए नियम जारी किए हैं।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: