August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

जेईई मेंस की परीक्षा जुलाई में की जाएगी : केंद्रीय शिक्षा मंत्री

जेईई मेंस की परीक्षा जुलाई में की जाएगी : केंद्रीय शिक्षा मंत्री

जेईई मेंस के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की तारीखों का मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऐलान कर दिया। तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करेगी। कोरोना की वजह से परीक्षा केंद्रों की संख्या पहले की अपेक्षा दोगुनी कर दी गई है। इस दौराना कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो छात्र किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके, उन्हें भी आवेदन का एक मौका दिया जा रहा है। वे तीसरे चरण के लिए 6 जुलाई रात से लेकर 8 जुलाई 2021 की रात 11.50 तक आवेदन कर सकते हैं और चौथे चरण के लिए 9 से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जेईई की परीक्षा इस बार साल में चार बार आयोजित कराई जा रही है। जिसमें दो सत्र फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी है। जिस चरण में छात्रों के सबसे ज्यादा नंबर आएंगे, उसे फाइनल माना जाएगा। यह पहली बार है कि जेईई की परीक्षा जो पहले तीन भाषाओं में होती थी, वो इस साल 13 भाषाओं में हो रही है।

Read Also  2 sons of Hizbul chief Salahuddin sacked for anti-India activities

पिछले दिनों कोरोना के चलते इन परीक्षाओं का स्थगित करने का फैसला लिया गया था। लंबे समय से छात्र इन परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे थे। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना से संभलते हालात और राज्‍यों में शुरू हो रहे अनलॉक को देखते हुए श‍िक्षा मंत्रालय ने ये फैसला लिया है।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: