Be Positive Be UnitedJEE Advanced 2020 ResultDoonited News is Positive News
Breaking News

JEE Advanced 2020 Result

JEE Advanced 2020 Result
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जेईई (एडवांस) 2020 के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं. इसमें आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फलोर ने टॉप किया है. वहीं लड़कियों में आईआईटी रुड़की की कनिष्का मित्तल टॉप पर हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉप पर मौजूद चिराग फलोर के 396 में से 352 अंक आए हैं. वहीं कनिष्का मित्तल की रैंक 17 है. उनके 396 में से 315 अंक आए हैं.

सबसे पहले बात करते हैं चिराग फलोर की. वैसे यह चिराग की कोई पहली कामयाबी नहीं है, इससे पहले उन्होंने जेईई मेंस के एग्जाम में 12वीं रैंक हासिल की थी. पुणे के रहनेवाले चिराग इससे पहले उन्हें बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है. यह पुरस्कार उन्हें इंटरनैशनल ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए मिला था.चिराग फलोर और कनिष्का मित्तल
फिलहाल टॉप कॉलेज में चल रही थी चिराग की पढ़ाई




पिछले महीने शुरू हुईं एमआईटी (Massachusetts Institute of Technology, USA) क्लास के साथ-साथ वह जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे थे. बता दें कि एमआईटी दुनिया के टॉप इंजिनियरिंग कॉलेजों में शुमार है जहां पढ़ना छात्रों का सपना होता है. लेकिन चिराग (Chirag Falor JEE Advanced 2020 Topper) वहां एडमिशन पाकर भी आगे बढ़ने की ख्वाहिश रखते थे. भारत से सिर्फ 5 छात्रों का वहां एडमिशन हुआ था, जिसमें से चिराग भी एक थे. कोरोना की वजह से वजह से फिलहाल उनकी क्लास घर से ही ऑनलाइन चल रही थी.

जेईई मेंस में चिराग की 12वीं रैंक आई थी. चिराग ने अपने पिछले कुछ इंटरव्यूज में माना था कि जेईई (एडवांस) की परीक्षा एमआईटी के एडमिशन टेस्ट से कठिन था.

इसबार 1 लाख 50 हजार 838 उम्मीदवारों ने जेईई (एडवांस) की परीक्षा दी थी. इसमें से 43,204 उम्मीदवार सफल हुए हैं, जिसमें कुल 6,707 महिलाएं हैं.

जेईई (एडवांस) 2020 में टॉप 10 रैंक लानेवाले लोगों के नाम यहां जानिए

चिराग फलोर
गंगुला भुवन रेड्डी
वैभव राज
आर मुहेंद्र राज
केशव अग्रवाल
हार्दिक राजपाल
वेदांग धीरेंद्र
श्याम शशांक चौबे
हर्षवर्धन अग्रवाल
धवनित बेनीवाल



JEE Advanced 2020 Result:
पढ़ें – JEE Advanced 2020 Result: जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक और डाउनलोड


जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट (JEE Advanced 2020 Result) आखिरकार घोषित कर दिया गया है. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी (IIT, दिल्ली) ने जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट (JEE Advanced 2020 Result) जारी कर दिया है. इसका रिजल्ट छात्र jeeadv.ac.in वेबसाइट पर देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्र को अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी.

बता दें कि जेईई एडवांस 2020 का एग्जाम 27 सितंबर को हुआ था. इसमें 1,60,831 छात्र बैठे थे. कुल छात्रों में से 96 प्रतिशत ने एग्जाम दिया था. जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट कैसे चेक (How to Check JEE Advanced 2020 Result) किया जा सकता है यहां समझिए



  1. जेईई एडवांस 2020 के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है. आपको जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट http://jeeadv.ac.in/ पर जाना होगा.

JEE (Advanced) 2020 Result देखने के लिए डायरेक्ट

  1. वहां सबसे ऊपर ही आपको JEE (Advanced) 2020 Result लिखा दिखेगा. उसके आगे क्लिक हेयर पर दें.
  2. अगली स्क्रीन आपको http://result.jeeadv.ac.in/ पर लेकर आएगी. यहां रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और फोन नंबर डालें. तीनों चीजों को डालकर सब्मिट पर दें. जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट आपके सामने होगा. इसे डाउनलोड कर लें.

फिर आईआईटी में एडमिशन के लिए आपको जेईई एडवांस काउंसलिंग में रजिस्टर करना होगा. यह उन्हीं को करना है जिनका स्कोर जेईई एडवांस की कटऑफ के हिसाब से आया हो. जेईई एडवांस क्लियर करने के साथ-साथ छात्र के 12वीं में 75 फीसदी नंबर होने चाहिए. वहीं SC/ST/PwD छात्रों के लिए 12वीं में 65 प्रतिशत नंबर चाहिए.



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: