Home · National News · World News · Viral News · Indian Economics · Science & Technology · Money Matters · Education and Jobs. ‎Money Matters · ‎Uttarakhand News · ‎Defence News · ‎Foodies Circle Of Indiaजापान ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के लिए 233 बिलियन येन (USD 2.11 बिलियन) का अनुदान दियाDoonited News
Breaking News

जापान ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के लिए 233 बिलियन येन (USD 2.11 बिलियन) का अनुदान दिया

जापान ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के लिए 233 बिलियन येन (USD 2.11 बिलियन) का अनुदान दिया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जापान ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के लिए कई प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ऋण और लगभग 233 बिलियन येन (USD 2.11 बिलियन) का अनुदान दिया। वित्तीय सहायता में जापानी दूतावास के अनुसार रणनीतिक रूप से स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बिजली की आपूर्ति में सुधार के लिए एक परियोजना के लिए 4.01 बिलियन येन का अनुदान शामिल था।

इसमें कहा गया है कि ऋण और अनुदान पर नोटों का आदान-प्रदान सीएस महापात्र, वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के एक अतिरिक्त सचिव और जापानी राजदूत सातोशी सुजुकी के बीच किया गया।

4.01 बिलियन येन का अनुदान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक परियोजना के लिए जापान की पहली आधिकारिक विकास सहायता (ODA) है। जापानी दूतावास के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के लिए हमारी साझा दृष्टि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

Read Also  India crossing 36 lakh vaccinations in a single day

अधिकारी ने कहा, “इन महत्वपूर्ण द्वीपों पर जापान और भारत के बीच सहयोग एक स्थिर, शांतिपूर्ण और समृद्ध इंडो-पैसिफिक को साकार करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।” भारत और जापान दोनों भारत-प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय रूप से और साथ ही क्वाड समूह के ढांचे के तहत सहयोग का विस्तार कर रहे हैं। भारत और जापान के अलावा, क्वाड में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

ऋण में बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना के चरण दो के लिए 52.03 बिलियन येन और दिल्ली मेट्रो के चरण चार के लिए 119.97 बिलियन येन शामिल थे।

जापान शुरू से ही दिल्ली मेट्रो परियोजना का समर्थन कर रहा है और 1997 से ओडीए ऋण में संचयी रूप से 705,206 मिलियन जापानी येन (लगभग 47,000 करोड़ रुपये) का विस्तार किया है। दूतावास के अनुसार, जापान ने हिमाचल प्रदेश फसल विविधीकरण संवर्धन परियोजना के चरण दो के लिए 11.30 बिलियन येन तक का ऋण देने का भी फैसला किया है।

Read Also  Earthquake in Gujarat

परियोजना का उद्देश्य उच्च उत्पादकता वाली फसलों के लिए कृषि उत्पादकता और स्थायी फसल विविधीकरण को बढ़ावा देना है और जिससे किसानों की आय में सुधार होगा। राजस्थान ग्रामीण जलापूर्ति और फ्लोरोसिस शमन परियोजना के चरण दो के लिए 45.816 बिलियन येन का एक और ऋण दिया जा रहा है।

परियोजना का उद्देश्य राजस्थान में झुंझुनू और बाड़मेर जिलों में एक विशाल वितरण नेटवर्क सहित जल उपचार संयंत्रों और संबंधित सुविधाओं का निर्माण करके एक स्थायी और सुरक्षित जल आपूर्ति प्रदान करना है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this:
Skip to toolbar