Be Positive Be Unitedचीन को भारत का करारा जवाबDoonited News is Positive News
Breaking News

चीन को भारत का करारा जवाब

चीन को भारत का करारा जवाब
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लद्दाख में चीनी सेना की बढ़ती गतिविधियों का विरोध करने के साथ-साथ भारत ने ड्रैगन को करारा जवाब दिया है। भारतीय विदेश मंत्री ने साफ किया है कि भारतीय सेना को लेकर चीन जिस तरह की बात कर रहा है, वह सरासर गलत है। भारतीय सेना ने कभी भी LAC पार नहीं की और चीन की तरफ से कही जा रही एक्शन की बात भी बिल्‍कुल गलत है।

चीन से हाल के सीमा विवाद और सैनिकों की झड़प पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने जो भी किया है वो LAC से भीतर भारतीय सीमा में किया है। उन्‍होंने बताया कि चीनी सेना पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय इलाके में घुस आए थी, जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने उनका विरोध किया था। हम अपनी संप्रभुता की रक्षा हर कीमत पर करेंगे।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने नेपाल के साथ हो रहे विवाद पर भी नरम रुख अख्तियार करते हुए कहा कि कृत्रिम तरीके से अपनी सीमा बढ़ाने की कोशिश को स्वीकार नहीं किया जाएगा। दोनों देशों के बीच बाउंडरी विवाद सुलझाया जा सकता है। इसके लिए नेपाल को उचित माहौल बनाना होगा।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प पर झूठ बोलते हुए कहा इसे भारतीय पक्ष का सीमा उल्लंघन करार दिया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारतीय पक्ष से आग्रह करते हैं कि वह हमारे साथ मिलकर काम करे, हमारे नेतृत्व की महत्वपूर्ण सहमति का पालन करे, हस्ताक्षर किए गए समझौतों का पालन करे।

बता दें कि 5 मई को लद्दाख के पेंगोंग झील क्षेत्र में भारत और चीन के लगभग 250 सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी। इस दौरान दोनों ओर से पथराव भी हुआ था। इस घटना में दोनों देशों के सैनिक घायल हुए थे। इसी तरह की एक अन्य घटना 9 मई को सिक्किम सेक्टर में नाथूला पास के पास भी हुई थी, जहां दोनों देशों के लगभग 150 सैनिकों के बीच जमकर हाथापाई हुई थी। सूत्रों के अनुसार इस घटना में दोनों पक्षों के कम से कम 10 सैनिक घायल हुए थे।

वहीं भारत-चीन मुद्दे पर अमेरिका के वरिष्ठ राजयनिक के भारत को समर्थन पर ड्रैगन भड़क गया है। अटलांटिक काउंसिल से कहा था कि चीन यथास्थिति को बदलने की कोशिश के तहत भारत से लगती सीमा और दक्षिणी चीन सागर में लगातार आक्रामक रुख अपना रहा है। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के संबंध में एक सवाल के जवाब में वेल्स ने आरोप लगाया था कि चीन यथास्थिति को बदलने की कोशिश के तहत लगतार भड़काऊ और परेशान करने वाला रुख अख्तियार किए हुए है।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: