भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक मंगल पर दृढ़ता से उतर रहे हैं | Doonited News
Breaking News

भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक मंगल पर दृढ़ता से उतर रहे हैं

डॉ। स्वाति मोहन से मिलें, भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक मंगल पर ऐतिहासिक दृढ़ता से उतर रहे हैं
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.



नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के बहुप्रतीक्षित ऐतिहासिक लैंडिंग में से एक में मंगल रोवर दृढ़ता ने गुरुवार को मंगल ग्रह के वातावरण में प्रवेश किया। इस ऐतिहासिक मिशन के पीछे वैज्ञानिकों में से एक, भारतीय-अमेरिकी डॉ स्वाति मोहन ने समाचार एंजेन्सी एएनआई के अनुसार, रवैया नियंत्रण और रोवर के लिए लैंडिंग सिस्टम के विकास का नेतृत्व किया है। टचडाउन के समय, नासा की इंजीनियर डॉ। स्वाति मोहन ने कंट्रोल रूम में बैठे समाचार की पुष्टि करते हुए उन्हें शांत और संयमित रखा। बिंदी-पहने डॉ। मोहन जीएन एंड सी सबसिस्टम और बाकी टीम के बीच समन्वय करते हुए परियोजना में शामिल रहे हैं।

 

कौन हैं स्वाति मोहन?

स्वाति मोहन जीएनडी और सी के लिए मिशन कंट्रोल स्टाफिंग शेड्यूल की देखरेख के अलावा विकास प्रक्रिया के दौरान लीड सिस्टम इंजीनियर का पद संभाल रहे हैं। नासा के वैज्ञानिक अपने जन्म के एक साल बाद ही अमेरिका चले गए थे जब वह सिर्फ एक साल की थीं। वैज्ञानिक उत्तरी वर्जीनिया-वाशिंगटन डीसी मेट्रो क्षेत्र में बड़ा हुआ था।

9 साल की उम्र में, वह पहली बार ‘स्टार ट्रेक’ देखने के बाद ब्रह्मांड के नए क्षेत्रों में जाने के लिए उत्सुक थी। यह तब है जब उसने खोज करने और “ब्रह्मांड में नए और सुंदर स्थान खोजने का फैसला किया।” हालाँकि, वह 16 वर्ष की उम्र तक बाल रोग विशेषज्ञ बनने की इच्छुक थी। लेकिन वह अपने पहले भौतिकी वर्ग और “महान शिक्षक” से बहुत प्रभावित थी कि उसने अंतरिक्ष अन्वेषण में अपने जुनून का पता लगाने के लिए “इंजीनियरिंग” करने का फैसला किया।

डॉ। मोहन ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एयरोनॉटिक्स / एस्ट्रोनॉटिक्स में एमआईटी से एमएस और पीएचडी पूरी की।

वह पासाडियन, सीए में नासा के जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला में लॉन्च के बाद से दृढ़ता रोवर मिशन की एक महत्वपूर्ण सदस्य बनी हुई है। वह नासा के विभिन्न महत्वपूर्ण मिशनों का भी हिस्सा रही हैं, जिसमें कैसिनी (शनि का एक मिशन) और GRAIL (चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उड़ाने की एक जोड़ी) परियोजनाएं शामिल हैं।



Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: