दक्षिण अफ्रीका को हराकर र्टीम इंडिया ने जीता दुसरा टेस्ट | Doonited.India

November 22, 2019

Breaking News

दक्षिण अफ्रीका को हराकर र्टीम इंडिया ने जीता दुसरा टेस्ट

दक्षिण अफ्रीका को हराकर र्टीम इंडिया ने जीता दुसरा टेस्ट
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ भारत ने टेस्ट मैच जीत कर रचा इतिहास!

पुणे के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को पारी और 137 रन से बड़ी हार का स्वाद चखाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जहां रिकॉर्ड 7वां दौहरा शतक लगाया वहीं भारत ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना लगातार टेस्ट मैच जीतने का भी रिकॉर्ड तोड़ा। आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर विराट कोहली ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 7वां दोहरा शतक लगाया। इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

जिसमें उनके साथ इतने ही दोहरा शतक जड़ने वाले महेला जयवर्धने, वेस्मेंड हेंड्स के रिकॉर्ड की बराबरी की है। जबकि उनसे आगे 9 दोहरे शतक के साथ ब्रायन लारा और 11 दोहरे शतक के अथ कुमार संगाकारा और 12 दोहरे शतक के साथ पहले स्थान पर डॉन ब्रैडमैन काबिज हैं।

अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरा टेस्ट मैच एक पारी और 137 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एक बार फिर भारत की दमदार गेंदबाजी के सामने घुटने टेंकने को मजबूर हो गए. फॉलोआन खेलते हुए पूरी टीम 67.2 ओवर में 189 रन पर आउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका को 2008 के बाद किसी टेस्ट सीरीज में फॉलोआन खेलने पर मजबूर करने वाली भारत पहली टीम बन गई.

फॉलोआन खेलते हुए पारी के अंत में वेर्नोन फिलैंडर और केशव महाराज ने जीत के लिये भारत का इंतजार लंबा कराने की भरपूर कोशिश की. लेकिन तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 67वें ओवर में फिलैंडर (37 रन) और कैगिसो रबाडा (4 रन) को पवेलियन भेज दिया. इसके अगले ही ओवर में रविंद्र जडेजा ने दूसरी ही गेंद पर केशव महाराज (22 रन) को पगबाधा आउट कर दिया. पहली पारी में 275 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम, दूसरी पारी में महज 189 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन पर घोषित की थी.

दूसरी पारी में भारत के लिये रविंद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन और रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिये. मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला.

इस जीत के बाद विश्व चैम्पियनशिप तालिका में भारत 200 अंक के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गया है. वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से 140 अंक आगे है. पुणे में दक्षिण अफ्रीका पर इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने घरेलू धरती पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था जिसने अपनी घरेलू धरती पर दो बार लगातार 10-10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agency

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: