August 04, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

भारत मौसम विज्ञान विभाग : उत्तर भारत में 18-21 जुलाई भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग : उत्तर भारत में 18-21 जुलाई भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में 18-21 जुलाई तक और पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है.

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने आगाह किया, ‘इससे बाहर रहने वाले लोग और जानवर हताहत हो सकते हैं.’

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारत- पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में 18 से 21 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. इसके बाद इन्हीं क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि में कमी आएगी.

उत्तराखंड में 18 और 19 जुलाई को तथा उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर 19 जुलाई को अत्यधिक वर्षा का अनुमान है. दिल्ली और चंडीगढ़ में 18 और 19 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है.

Read Also  Vistara to start Delhi-Tokyo flights

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी और दक्षिण भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है. अगले पांच-छह दिनों के दौरान पश्चिमी तट और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होगी.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: