Home · National News · World News · Viral News · Indian Economics · Science & Technology · Money Matters · Education and Jobs. ‎Money Matters · ‎Uttarakhand News · ‎Defence News · ‎Foodies Circle Of Indiaभारत ने अमेरिका के साथ अपने मजबूत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धDoonited News
Breaking News

भारत ने अमेरिका के साथ अपने मजबूत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

 

 

हम 21 वीं सदी की निर्णायक भागीदारी के रूप में भारत-अमेरिका संबंध बनाने की उम्मीद करते हैं: राजनाथ सिंह। ‘भारत अमेरिका के साथ अपनी मजबूत रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।’ ‘अमेरिका के साथ द्विपक्षीय रक्षा संधि लागू करने के कदमों पर ध्यान केंद्रित किया जैसे LEMOA, COMCASA और BECA’

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ व्यापक और फलदायी वार्ता की और दोनों पक्षों ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की पूर्ण क्षमता का एहसास करने पर सहमति व्यक्त की।

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में व्यापक सहयोग, सैन्य विस्तार, सूचना साझाकरण और रक्षा के उभरते क्षेत्रों में सहयोग और आपसी सहयोग के लिए वार्ता का विस्तार।

“हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हम भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए सहमत हुए। सिंह ने कहा, हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए सहमत हुए हैं।

Read Also  आयुध निर्माणी देहरादून, उपकरणों को काफी कम दामों में सेना को उपलब्ध करा रही

‘द इंडिया-यूएस रिलेशनशिप ए स्ट्रांगहोल्ड ऑफ द फ्री, ओपन इंडो-पैसिफिक रीजन’

तेजी से बदलते अंतर्राष्ट्रीय गतिकी में भारत को एक महत्वपूर्ण भागीदार कहते हुए, अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र का एक गढ़ है।

“पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन में नेविगेशन और स्वतंत्रता की स्वतंत्रता, अप्रभावित वैध वाणिज्य के लिए खड़ा है। यह अमेरिकी सुरक्षा सचिव ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है।

भारत, भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे दृष्टिकोण का एक केंद्रीय स्तंभ है और वाशिंगटन ने नई दिल्ली के साथ एक व्यापक अग्रगामी रक्षा साझेदारी के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि की है, ऑस्टिन ने कहा।

Read Also  टाटा समूह जर्मनी के सहयोग से भारत में सैन्य विमान का विकास और निर्माण करेगा

‘भारत ने अमेरिका के साथ अपने मजबूत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध’

राजनाथ सिंह ने ऑस्टिन को आश्वासन दिया कि भारत अमेरिका के साथ अपनी मजबूत रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, “मैंने रक्षा क्षेत्र में भारत की उदार एफडीआई नीतियों का लाभ उठाने के लिए अमेरिकी रक्षा उद्योग को आमंत्रित किया,” उन्होंने कहा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे। ऑस्टिन III ने भी इस सप्ताह के शुरू में एक भारतीय वायु सेना के पायलट आशीष गुप्ता की दुखद दुर्घटना के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

उनकी मिग -21 ग्वालियर में उतारने के दौरान बुधवार सुबह एक “घातक दुर्घटना” के साथ मिली।

ऑस्टिन रक्षा सचिव के रूप में अपने तीन देशों के पहले विदेशी दौरे के तहत भारत में हैं।




National News

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: