Breaking News

भारत ने सिंगल डोज़ वाले स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी

भारत ने सिंगल डोज़ वाले स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी

कोरोना संकट और वैक्सीन की कमी से जूझ रहे भारत ने रूस की सिंगल डोज़ कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को देश में इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त दे दी है. सरकार के इस फैसले से देश में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को और गति मिलेगी.

गुरुवार को रूस ने दी इस वैक्सीन को मंज़ूरी

आपको बता दें कि रूस ने अपने टीके स्पूतनिक-वी की सिंगल डोज़ वाले संस्करण स्पुतनिक लाइट को गुरुवार को यह तर्क देते हुए नियामक मंजूरी प्रदान कर दी कि इस कदम से कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रतिरक्षा प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है.

टीके के इस संस्करण का नाम स्पूतनिक लाइट है और यह दो-खुराक वाले स्पूतनिक-वी की पहली खुराक के समान है. इसे अभी तक स्थापित वैज्ञानिक प्रोटोकॉल के अनुरूप इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उन्नत परीक्षण पूरा करना बाकी है.

आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार रूस ने जनवरी में स्पूतनिक लाइट का मानव परीक्षण शुरू किया था और अध्ययन अभी भी जारी हैं. स्पूतनिक लाइट रूस में स्वीकृत चौथा घरेलू विकसित कोविड-19 रोधी टीका है, जिसे देश में मंजूरी दी गई है.

Read Also  Bird flu detected at poultry in Punjab

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे उपयोग के लिए अधिकृत करने के निर्णय पर टिप्पणी करते हुए गुरुवार को कहा, ‘‘यह जानकर अच्छा लगा कि (कोविड-19 के खिलाफ) इस उपकरण का विस्तार हो रहा है.’’

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: