November 27, 2021

Breaking News

IND vs NZ, 2nd T20I : न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगा भारत, मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

IND vs NZ, 2nd T20I : न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगा भारत, मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
Doonited News


Image Source : GETTY
Indian cricket team 

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम की कोशिश होगी की वह जीत दर्जकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाए। हालांकि साथ ही उसे अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी जोड़ी की अच्छी शुरुआत करते हुए बुधवार को जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी20 में पांच विकेट से हराया। 

भारत की जीत में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन और डेथ ओवरों में गेंदबाजों की नियंत्रित गेंदबाजी की अहम भूमिका रही। इस जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी प्रारूपों में लगातार सात हार के क्रम को भी तोड़ दिया। ढाई हफ्ते के जरूरी ब्रेक से पहले रोहित रांची में ही सीरीज जीतना चाहेंगे जिससे कि कोलकाता में अंतिम मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके। 

यह भी पढ़ें- अभ्यास सत्र के दौरान देश का झंडा लगाने पर पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट ने दी सफाई

मौजूदा सीरीज से विराट कोहली को आराम दिया गया है और उनकी गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने तीसरे नंबर बल्लेबाजी के मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद में 62 रन बनाए। भारतीय टीम आसान जीत की ओर से बढ़ रही थी लेकिन श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने निराश किया जिससे मुकाबला थोड़ा करीबी हो गया। 

Read Also  IND vs NZ live score 2nd T20: Martin Guptill tees off vs India in PowerPlay

मेजबान टीम ने हालांकि बल्लेबाजी के दौरान कभी मैच से नियंत्रण नहीं खोया। लंबे समय के बाद भारत के लिए खेल रहे अय्यर लय में नहीं दिखे और उन्हें गेंद को बल्ले के बीच से खेलने में परेशानी हुई। बड़े शॉट नहीं लगने की स्थिति में वह एक या दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट करने के इच्छुक भी नहीं दिखे। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ 1st T20: गुप्टिल ने माना, अश्विन के खिलाफ रन बनाना बेहद मुश्किल

श्रेयस आठ गेंद में पांच रन बनाने के बाद 19वें ओवर में टिम साउथी का शिकार बने। भारत के लिए मजबूत पक्ष सूर्यकुमार की बल्लेबाजी रही जिन्होंने मैदान में चारों तरफ शॉट खेलकर सवाई मानसिंह स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया। एक अन्य सकारात्मक पक्ष सीनियर गेंदबाजों भुवनेश्वर कमार और रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन रहा। कुछ अनुभवहीन गेंदबाजों ने जहां रन लुटाए वहां इन दोनों ने सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी की। 

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बाद अंतिम एकादश से बाहर किए गए भुवनेश्वर को रोहित और राहुल के नेतृत्व में नए प्रबंधन ने मौका दिया है। भुवनेश्वर अपने करियर के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वह सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल के छह मैचों में 54 के औसत और 7.04 के इकोनॉमी रेट से तीन ही विकेट चटका पाए। 

Read Also  ISL 2021-22: ATK Mohun Bagan thwarts Kerala Blasters

यह भी पढ़ें- T20 विश्व कप 2022 के बाद संन्यास ले सकता है ये धाकड़ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

जयपुर में हालांकि उन्होंने स्विंग का फायदा उठाते हुए 24 रन देकर दो विकेट चटकाए और सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल को इनस्विंग होती गेंद पर बोल्ड किया। अश्विन ने भी 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए। भारत ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 15 से 20 रन कम बना पाई। निचला मध्यक्रम भी कप्तान रोहित के लिए चिंता का विषय है और ऐसे में देखना होगा कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं। 

खिलाड़ियों को अधिक मौका देने की प्रतिबद्धता जता चुके रोहित के हालांकि सिर्फ एक मैच के बाद बल्लेबाजी क्रम में छेड़छाड़ की संभावना कम है। न्यूजीलैंड की पारी के अंतिम ओवर में मिशेल सेंटनर के शॉट पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को हाथ में चोट लगी थी और उनका खेलना संदिग्ध है। 

Read Also  ATP Finals: Ruud stuns Rublev, seals Medvedev semifinal meeting

यह भी पढ़ें- IND v NZ : भारत के खिलाफ पचासा जड़ने वाले चैपमैन के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

शाम के समय ओस की भूमिका अहम हो सकती है इसलिए टॉस एक बार फिर दोनों टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा। टिम साउथी की टीम को अपने बल्लेबाजों से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिसमें पहले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन भी शामिल हैं। साउथी को हालांकि गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज। 

न्यूजीलैंड: टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट और ईश सोढ़ी। 

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा। 



Doonited News

Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Doonited News

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: