Be Positive Be Unitedनवनिर्मित एनएबीएल माइक्रोबायोलाॅजिकल लैब का उद्घाटनDoonited News is Positive News
Breaking News

नवनिर्मित एनएबीएल माइक्रोबायोलाॅजिकल लैब का उद्घाटन

नवनिर्मित एनएबीएल माइक्रोबायोलाॅजिकल लैब का उद्घाटन
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.



रानीखेत/अल्मोड़ा: कुमाऊं में सहकारिता क्षेत्र की सबसे पुरानी को-ऑपरेटिव ड्रग फैक्ट्री में आज प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा, सहकारिता डा0 धन सिंह रावत ने नवनिर्मित एनएबीएल (नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज) माइक्रोबायोलाॅजिकल लैब का उद्घाटन किया।




उन्होंने कहा कि इस लैब के खुल जाने से सभी आयुर्वेदिक दवाओं की जाॅच यहीं पर ही की जायेगी जिससे बाहर भेजे जाने वाले सैम्पल पर होने वाले खर्च से भी निजात मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री में निर्मित माल और बाहर से आने वाले कच्चे माल की भी जाॅच इस लैब में की जायेगी।
इस दौरान मा0 मंत्री द्वारा फैक्ट्री में उत्पादित किये जा रहे निर्मित माल का भी निरीक्षण किया और कहा कि यहां पर जो भी आयुर्वेदिक उत्पाद बनाये जाते है उनकी अन्य जगह पर काफी मांग है, उन्होंने कहा कि यह कारखाना हिमालयी क्षेत्र में पाई जाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं की तैयारी के साथ-साथ लोगों को रोजगार देने के साथ पहाड़ी क्षेत्र की किफायती प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस फैक्ट्री का जीर्णोद्वार भी किया गया है।





मा0 मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा सहकारिता क्षेत्र को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है ताकि आम लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके जिससे लोग आपनी आजीविका को बढ़ाने का काम कर सकेंगे। मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह को 05-05 लाख रूपये का ऋण शून्य प्रतिशत पर देने का भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार पहली सरकार है जो अपने किसानों को शून्य प्रतिशत पर ऋण दे रही है। मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा में सरकार द्वारा सभी महाविद्यालयों में शतप्रतिशत प्राचार्य पद, फर्नीचर, किताबे, कम्प्यूटर, लैब, छात्रावास, भवन बनाने का कार्य किया जा रहा है साथ ही सभी महाविद्यालयों में 04जी इनटरनेट से जोड़ने का भी कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि छात्रों को जो-जो सुविधायें मिलनी चाहिये व सरकार द्वारा दी जा रही है उन्होंने कहा कि कही पर भी धन की कमी आडे़ नहीं आने दी जायेगी।  




इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रवि रौतेला, को-ऑपरेटिव ड्रग फैक्ट्री श्रमिक संघ के अध्यक्ष मोहन नेगी, महामंत्री रानीखेत प्रेम शर्मा, भाजपा नगर अध्यक्ष राजेन्द्र जयसवाल, नरेन्द्र रौतेला, कैलाश पंत, दीप भगत, महेश नयाल, धन सिंह रावत, मदन सिंह मेहरा, दर्शन सिंह बिष्ट, मदन कुवार्बी, को-ऑपरेटिव ड्रग फैक्ट्री के प्रबन्धक जे0एस0 पंवार, राजस्व उपनिरीक्षक गनियाद्योली प्रियंका जोशी सहित भारतीय जनता पार्टी के अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: