August 04, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

भारत के फैसले को पलटवाना चाहते हैं इमरान 

भारत के फैसले को पलटवाना चाहते हैं इमरान 

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री  इमरान खान बार-बार भारत के सामने बातचीत करने की पेशकश कर रहे हैं. जबकि भारत हर बार मना करते हुए साफ कर चुका है जब तक पाकिस्‍तान आतंकवाद खत्‍म नहीं करता है, तब तक कोई बातचीत नहीं होगी. एक बार फिर इमरान खान ने कहा है कि वे भारत के साथ फिर से बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं. इतना ही नहीं खान ने तो इस बातचीत के लिए शर्तें भी खुद तय कर ली हैं और कहा है कि भारत हमें कश्‍मीर  को लेकर एक रोडमैप दे. 

रायटर्स को दिए गए इंटरव्‍यू में इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि यदि भारत कश्मीर के विवादित हिमालयी क्षेत्र की पिछली स्थिति को बहाल करने की दिशा में एक रोडमैप देता है, तो पाकिस्तान, भारत के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. 2019 में भारत द्वारा जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव है. इसके चलते भारत ने राजनयिक संबंध भी डाउनग्रेड किए थे और द्विपक्षीय व्यापार भी बंद कर दिया था.

 

Read Also  Canada has extended the current flight ban from India and Pakistan

इमरान खान ने आगे कहा, ‘इमरान खान ने कहा कि अगर भारत हमें एक रोडमैप दे कि ये कदम हैं जो मूल रूप से अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के खिलाफ अवैध हैं और वो चीजों को फिर से पुरानी स्थिति में लाने के लिए उठाएगा, तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं.’ गौरतलब है कि इमरान खान और उनकी सरकार के नेता कई बार कह चुके हैं कि भारत के साथ संबंधों को सामान्‍य करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले भारत कश्‍मीर में आर्टिकल 370 हटाने के अपने फैसले को बदले. 

 

इस इंटरव्‍यू में खान ने कहा कि वह हमेशा भारत के साथ ‘सभ्य’ और ‘खुले’ संबंध चाहते हैं. वहीं भारत के साथ व्‍यापार को लेकर कहा, ‘यदि आप उपमहाद्वीप में गरीबी कम करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि एक दूसरे के साथ व्यापार करें.’

Post source : ZTV

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: