Breaking News

गठियाबाई है तो तेजपत्ते से करें इलाज

गठियाबाई है तो तेजपत्ते से करें इलाज

हर घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले तेज पत्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे. अधिकतर लोग तेजपत्ते को स्वाद के लिए ही जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह कई प्रकार से आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. तेज पत्ता खाने वालों को पाचन से जुड़ी दिक्कत नहीं होती. यदि आपके घर में भी किसी को पाचन संबंधी विकार है तो तेज पत्ता का सेवन इसके लिए रामबाण साबित होगा. इसके अलावा भी इसका सेवन कई तरह से आपको फायदा पहुंचाता है.

चिंता को दूर करें
तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद दूषित कणों को काटता है. अगर आप परेशान हैं और किसी चिंता में हैं तो एक तेज पत्ता जलाएं, कुछ देर में यह आपके दिमाग की सारी टेंशन को दूर कर देगा.

थकान दूर करें
तेज पत्ता कमरे में जलाने से व्यक्ति की थकान दूर हो जाती है, इसके खुशबू दिमाग को शांति देती है. इससे दिमाग की नसों को आराम मिलता है, इतना ही नहीं इसका धुंआ जब सांस के साथ शरीर के अंदर जाता है तो इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

Read Also  आसान नुस्खा, होठों का कालापन होगा दूर

कब्ज में आराम दें
यदि आपको कब्ज, एसिड और ऐंठन से जुड़ी शिकायत रहती है तो तेज पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा तेज पत्ते को पीसकर उसके पाउडर में संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें. इस मिश्रण से हफ्ते में तीन दिन ब्रश करें. इससे आपके दांतों का पीलापन कम होगा.

डायबिटीज में फायदेमंद
यदि आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो तेज पत्ता आपके लिए अच्छा रहेगा. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्वस्थ बनाएं रखता है. इसलिए डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए तेज पत्ता का प्रयोग करें.

नींद भगाएं
यदि आपको भी नींद से जुड़ी समस्या है या आपको नींद ज्यादा आती है तो एक तेज पत्ता को पानी में कम से कम छह घंटे तक भिगोए. सुबह को उठने के बाद उस पानी को पी लें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद का नशा उतर जाएगा.

किडनी मजबूत करें
किडनी की समस्या में तेज पत्ता राहत देता है. किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर तेज पत्ते को पानी में उबालें. उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद पी लें. तेज पत्ता में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं. इसमें कैफीक एसिड, क्वेरसेटिन और इयूगिनेल तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज्म को कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से रोक लेता है.

Read Also  अजवाइन (About Ajwain) : अजवाइन के फायदे (Benefits of Ajwain)

दर्द में राहत
तेज पत्ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. आप दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.

कार्डियोवस्कुलर लाभ
दिल संबंधी कई परेशानियों में तेज पत्ता लाभदायक होता है. इसका सेवन करने वाले को दिल का दौरा पड़ने की आशंका न के बराबर होती है और दिल स्वस्थ रहता है.

गठिया में आराम
तेज पत्ते का एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. कैस्टर ऑयल और तेज पत्ते के तेल को एक साथ मिलाकर गठिया के दर्द वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है.

रूसी दूर करें
तेज पत्ते की सूखी पत्तियों का पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को दही में मिला लें. इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. इससे रूसी कम होने के साथ ही खुजली में भी आराम मिलेगा.

Read Also  Remedies For Prostate Disorder

 

Post source : Article By Dr. Pradeep Banerjee

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: