October 19, 2021

Breaking News

How to control Weight: अगर इन 12 बातों का रखेंगे ध्यान, तो कभी नहीं आएगा मोटापा

How to control Weight: अगर इन 12 बातों का रखेंगे ध्यान, तो कभी नहीं आएगा मोटापा


How to control weight: मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जो अपने साथ डायबिटीज, किडनी रोग, हृदय रोग आदि को साथ लेकर चलती है. लेकिन मोटापा बढ़ने से रोकना इतना भी मुश्किल नहीं है. अगर हम कुछ आसान बातों का ध्यान रखें, तो आसानी से अपने शारीरिक वजन को कंट्रोल (tips to control weight) कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन कंट्रोल करने के लिए 12 जरूरी बातें कौन-सी हैं.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: Gym और Dieting के बिना ऐसे घटाएं वजन, ये चीज पिघला देगी चर्बी

12 tips to control weight: वजन कंट्रोल करने के लिए इन 12 बातों का रखें ध्यान
स्वास्थ्य जानकारी देने वाली NHS.uk के मुताबिक, जो व्यक्ति निम्नलिखित 12 टिप्स का ध्यान रखता है, वह मोटापे की समस्या से बचाव कर सकता है.

  1. सुबह के समय नाश्ता ना छोड़ें. इससे आपको जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और दिन में भूख लगने पर अनहेल्दी खाने की आशंका बढ़ती है.
  2. नियमित अंतराल पर खाना खाने से कैलोरी ज्यादा तेजी से बर्न होती हैं. साथ ही अनहेल्दी खाने की इच्छा भी नहीं होती.
  3. रोजाना ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. क्योंकि, इनमें फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है और कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं.
  4. वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. रोजाना 30 मिनट हल्की एक्सरसाइज और वॉल्किंग जरूर करें.
  5. पर्याप्त पानी का सेवन करें. क्योंकि, डिहाइड्रेशन के कारण फैट बर्निंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.
  6. फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें. जो कि पेट को देर तक भरा रखते हैं. इसके लिए दाल, मटर, बीन्स, ओट्स आदि का सेवन करें.
  7. कुछ खरीदते समय कैलोरी का ध्यान रखें. अगर आप बोतल या पैकेटबंद फूड खरीद रहे हैं, तो उसके ऊपर दी हुई कैलोरी की मात्रा जरूर देख लें.
  8. छोटी प्लेट में खाना लें और खाने को धीरे-धीरे अच्छी तरह चबाएं. इससे कम खाने के बावजूद पेट दिमाग को भूख खत्म होने के संकेत भेज देता है.
  9. कुछ फूड्स को आप कभी-कभार खा सकते हैं. क्योंकि, एकदम बैन करने पर आपका दिमाग उन्हीं फूड्स की तरफ भागने लगता है.
  10. घर में चॉकलेट, बिस्कुट, कार्बोनेटेड ड्रिंक आदि को स्टोर ना करें.
  11. शराब का सेवन सीमित कर दें. क्योंकि, इसके साथ अनहेल्दी आहार का सेवन करने की आशंका बढ़ जाती है.
  12. अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के खाने का प्लान बनाएं कि आपको कब क्या खाना है. इससे आपके हेल्दी खाने की संभावना बढ़ जाएगी.
Read Also  Homemade Electrolyte Drinks & Tea

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Weight loss in Navratri: व्रत रखते-रखते खत्म हो जाएगी तोंद, बस अपना लें ये 5 आसान टिप्स



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: