हरिद्वार: अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास का एचआरडी मंत्री ने किया शिलान्यास   | Doonited.India

October 22, 2019

Breaking News

हरिद्वार: अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास का एचआरडी मंत्री ने किया शिलान्यास  

हरिद्वार: अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास का एचआरडी मंत्री ने किया शिलान्यास  
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
हरिद्वार:  गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास के शिलान्यास समारोह का उद्घाटन केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री डाॅ0 रमेश पोखरियाल, निशंक ने मुख्य अतिथि बतौर आज विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय सभागार में किया। उन्होंने कहा कि गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय 100 वर्ष पुराना है और इसका गौरव रहा है। विश्वविद्यालय अब नए आयाम के साथ आगे बढ़ रहा है। भारतीय तकनीकी परिषद् द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास बनाने हेतु अनुदान दिया है।

 उन्होंने कहा कि वेद, उपनिषद और पुराणों को विज्ञान से जोड़कर अनुसंधान के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय नए कार्य करे। विदेशों में शोध कर रहे वैज्ञानिक हमारे प्राचीन ग्रन्थों पर विज्ञान को लेकर हवाला देते हैं। इसी तरह का कार्य इस विश्वविद्यालय में होना चाहिए। यह विश्वविद्यालय ज्ञान विज्ञान का शक्तिपुंज बने। हमारे पास बहुत सारे संसाधन है उन संसाधनों का प्रयोग कर विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाए।

देश और दुनिया में भारत का वास्तुशास्त्र को लेकर विदेशों में विशेष दबदबा रहा है। वास्तुशास्त्र और विज्ञान का समन्वय कर नए-नए शोध किए जाए। देश में काशी विश्वविद्यालय के बाद गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में विशाल पुस्तकालय है। इस विश्वविद्यालय ने देश को जानी-मानी हस्तियां दी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के उत्थान के लिए भारतीय तकनीकी परिषद समय-समय पर अनुदान देती रहेगी। विश्वविद्यालय के लिए भारतीय तकनीकी परिषद का दरवाजा खोल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और गुरुकुल के संस्थापक स्वामी श्रद्धानन्द मित्र थे और यहां के छात्रों ने ही उस समय गांधी जी के मुहिम को आगे बढ़ाया, और यही वह धरती है जहां गांधी जी को महात्मा की उपाधि प्रदान की गई थी। इस समय पूरे भारतवर्ष में गांधी जी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूप किशोर शास्त्री ने कहा कि आज छात्रावास का शिलान्यास हो रहा है। यह विश्वविद्यालय के प्रगति के लिए एक बहुत बड़ा कदम है।

विश्वविद्यालय में आज से प्लास्टिक को बेन कर दिया गया है। इस कार्य में शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और छात्र अपना सहयोग दें। विश्वविद्यालय नए सोपान की तरफ अनवरत बढ़ता जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 दिनेश चन्द्र भट्ट ने सभी अतिथियों का स्वागत कर हृदय से आभार व्यक्त किया।

छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर भारतीय तकनीकी परिषद के सलाहकार प्रो0 दिलिप मारखेडे, कीर्ति सिंह, विधायक आदेश चैहान, मनोज गर्ग , ओम प्रकाश जगदमनी, विमल  कुमार, प्रो वी0के0 शर्मा, प्रो0 महावीर अग्रवाल, प्रो0 डी0के0 माहेश्वरी, प्रो0 आर0सी0 दुबे, प्रो0 नवनीत, प्रो0 अम्बुज शर्मा, प्रो0 एम0आर0 वर्मा, प्रो0 पी0सी0 जोशी, प्रो0 एल0पी0 पुरोहित, प्रो0 राकेश शर्मा, प्रो0 एस0 के श्रीवास्तव, प्रो0 कर्मजीत भाटिया, प्रो0 पी0पी0 पाठक, प्रो0 ईश्वर भारद्वाज, प्रो0 आर0के0एस0 डागर, डा0 अजय मलिक, प्रो0 प्रभात कुमार, प्रो0 सोमदेव शतांशु, प्रो0 ब्रह्मदेव, प्रो0 सत्यदेव निगमालंकार, प्रो0 नमिता जोशी, प्रो0 दिनेशचन्द्र शास्त्री, डा0 विपुल शर्मा, डा0 मयंक अग्रवाल, डा0 श्वेतांक आर्य, डा0 सुनील पंवार, डा0 धर्मेन्द्र वालियान, सेठपाल, डा0 दीनानाथ इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 पंकज मदान द्वारा किया गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: