Holi Special – गुड़ की गुजियाDoonited News
Breaking News

Holi Special – गुड़ की गुजिया

Holi Special – गुड़ की गुजिया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

होली के त्योहार हो तो रंगों के साथ-साथ पकवानों का भी अलग मजा रहता है। त्योहारों के समय बनने वाले लज्जतदार व्यंजनों की खुशबू अपने आप ही लोगों के मुंह में पानी ला देती है।

होली में बहुत-सी वैरायटी के पकवान बनाए जाते हैं जिनमें श्रीखंड, आम या अंगूरी का श्रीखंड, मालपुआ, गुझिया, खीर, कांजी बड़ा, पूरन पोली, कचौरी, पपड़ी, मूंग हलवा आदि व्यंजन घरों में मुख्य रूप से तैयार किए जाते हैं जिसकी तैयारी गृहणियां हफ्ते भर पहले से शुरू कर देती हैं।

 

इस बार होली पर बनाएं गुड़ की गुजिया
होली का मौका है तो रंगों के साथ ही पकवान भी बनेंगे। ऐसे में अपने घर आने वाले मेहमानों को बाजार से कुछ मंगवाकर खिलाने की बजाए अगर आप अपने हाथों से बनी मिठाई खिलाएं तो जाहिर सी बात है त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा। हम आपको बता रहे हैं घर पर बड़ी आसानी से बनने वाली मिठाई- गुड़ की गुजिया…

Read Also  काजू गुलकंद रोल

आटे के लिए
गेहूं का आटा- 1 कटोरी
दूध- आधा कप
देसी घी या रिफाइंड ऑइल- 2 चम्मच

भरावन के लिए
गुड़ (कद्दूकस किया हुआ)- 1 कप
सूखा नारियल बुरादा- आधा कप
किशमिश- 1 चम्मच
काजू- 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
चिरौंजी- 1 चम्मच
बादाम- 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
सोंठ (पाउडर)- आधा चम्मच
रिफायंड ऑइल- तलने के लिए।

बनाने की विधि
– सबसे पहले आटे में घी और दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें।

– अब अलग बर्तन में कद्दूकस किया हुआ गुड़, किशमिश, सोंठ, चिरोंजी, सूखा नारियल बुरादा, काजू(बारीक कटा हुआ), बादाम (बारीक कटा हुआ) इन सबको एक साथ मिला लें।

– गूंथे हुए आटे को अलग-अलग भाग में बांटकर गोली बना लें। अब पूरी जैसा बेलकर इसको हाथ में ऐसे लें कि बीच में गड्ढा बन जाए।

Read Also  Broccoli pesto By mildlyindian

– अब इसमें गुड़ वाले मिक्सचर को भरकर गुजिया के आकार में मोड़कर चारों ओर से मिलाते हुए चिपकाकर बंद कर दें। गुजिया को एक हाथ से पकड़कर दूसरे हाथ से एक कोण से पकड़ कर दूसरे कोण तक मोड़ते जाएं।

– ऐसे ही 3-4 गुजिया बनाकर तैयार कर लें और इसे तलते जाएं। तेल में डालते ही गुजिया के फटने का डर रहता है, इसलिए इसे हल्के हाथों से पलटते हुए धीमी आंच में ब्राउन होने तक तल दें।

– फिर इसे थोडा ठंडा होने पर सर्व करें।

Original Recipes

Read Also  SOUR CREAM POUND CAKE RECIPE




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: