उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया मार्चुला एडवेंचर मीट का उद्घाटन | Doonited News
Breaking News

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया मार्चुला एडवेंचर मीट का उद्घाटन

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया मार्चुला एडवेंचर मीट का उद्घाटन
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अल्मोड़ा: प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य से जनपद अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र सल्ट में पांच दिवसीय साहसिक खेलों का आगाज हुआ। एडवेंचर मीट का शुभारंभ शुक्रवार को रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों का मुख्य अतिथि राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार सहकारिता, उच्च शिक्षा डाॅ0 धन सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने कहा कि साहसिक खेलों से राज्य को एक नई पहचान मिल रही है। इस तरह के साहसिक खेलों के आयोजनों से प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ पर्यटन को नये आयाम मिलेंगे। इस तरह के आयोजनों से खेल प्रेमियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और अधिक से अधिक लोग इन खेलों की ओर आर्कषित होंगे।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के निर्देश पर उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद व जिलाधिकारी अल्मोड़ा के मार्गदर्शन पर साहसिक खेलो के लिए मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के आयोजनों से प्रदेश का नाम साहसिक खेलों में अग्रणी रहेगा और प्रदेश सरकार की आय में बढोत्तरी होगी।



जिला प्रशासन द्वारा जो आयोजन किया गया है वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा जनपद में पर्यटन को बढावा दिये जाने के लिये उनके द्वारा किये गये अभिनव प्रयोगों की सराहना की। मुख्यअतिथि ने बताया कि यह क्षेत्र स्व0 सुरेन्द्र जीना की कर्मभूमि रही है हमें उनके सपनों को पूरा करने का प्रयास करना होगा तभी सही मायने मेंउनको सच्ची श्रद्धाजलि होगी। जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र की जनसमस्याओं के निदान के लिये यहां पर समय-समय पर बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निदान किये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्याल्दे महाविद्यालय का नाम स्व0 जीना के नाम पर रखा जायेगा इसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है।

इस पांच दिवसीय एडवेचर मीट में पौड़ी विधायक महेश कोली द्वारा प्रतिभाग कर क्षेत्रीय जनता को सम्बोधित किया गया। उन्होंने कि स्व0 जीना यहां के लोक प्रिय नेता थे। उनके द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा निर्भीक होकर कार्य किया था। हमें उनके अधूरे सपनों को पूरा करने के लिये एक जुट होकर कार्य करना होगा। इस अवसर पर लैंसडाउन के विधायक महंत दलीप सिंह रावत द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा कि इस तरह के आयोजनों से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के आयोजनों को कराकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

इस अवसर पर कुमाऊ आयुक्त अरविन्द सिंह हयांकी ने कहा कि पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट के आयोजन से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा और हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी वर्षों में इस कार्यक्रम को और अधिक भव्य रूप दिया जायेगा। आयुक्त ने जिलाधिकारी द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने और उनके द्वारा पर्यटन गतिविधियों में अभिनव प्रयोग किये जाने पर उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन ही एक एडवेंचर है इसलिये हमें अपने जीवन में कभी भी साहस को नही छोड़ना चाहिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये बताया कि मार्चुला एडवेंचर मीट में बाइक रैली, एमटीबी बाइसाइकिल, पैराग्लाइडिंग, ट्रेल रन, माउंटेन बाइकिंग, रिवर, क्रॉसिंग, जोरबिंग, वॉटर रोलिंग, ऑफ-रोडिंग, हाइकिंग, सफारी मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। अन्य गतिविधियों में जैसे एयर बैलून राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, जुमरिंग, वॉटर रोलर, जोरबिंग, क्लिफ जंपिंग, जिप लाइन, क्याकिंग, वाटर मेडिएशन, एंगलिंग खेलों का भी आयोजन भी कराया जा रहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: