Doonited News & Media Servicesहरिद्वार: हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी की पाठशाला में जाने बच्चों ने कानूनी गुर  Doonited.India
Breaking News

हरिद्वार: हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी की पाठशाला में जाने बच्चों ने कानूनी गुर  

हरिद्वार: हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी की पाठशाला में जाने बच्चों ने कानूनी गुर  
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार:  भारतीय जागरूकता समिति द्वारा चमनलाल डिग्री कॉलेज लंडोरा मंगलोर हरिद्वार में विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमे अतिथि मे सीओ मंगलोर दिवेंदर सिंह रावत, सी० पी० यु० सब इंस्पेक्टर  मनोहर सिंह, हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी, अंजलि महेश्वरी सदस्य पेरमानेट लोक अदालत, विजेंद्र पालीवाल एम् संदीप खन्ना आदि उपस्तित रहे।

शिविर मे कॉलेज के छात्र छात्रों में भाग लिया शिविर मे ललित मिगलानी ने छात्र -छात्रों के साथ कई कानून पहलूओं की जानकारिया साझा की।  उन्होंने बताया  छात्रों को शिक्षा का अधिकार कानून देता है कानून छात्र छात्रों को आमजन को होने वाली आम समस्या का भी समाधान भी कानून में मिलता है। कानून आपकी सुरक्षा के लिए बना है लकिन वही आपको अपनी जिमेदारियो का भी पालन करना चाहिये।बाल अपराध बाल विवाह आदि कानून की नजर में अपराध है कोई भी बच्चा बाल अवस्था में अपराध करता है तो उसका मुकदमा किशोर न्यायालय में चलता है। अपराधी मानने पर बच्चे को बाल सुधार गृह में भेजा जाता है।

उन्होंने बताया अगर कोई बच्चा लावारिस हाताल में पाया जाता है जिसके पास न तो रहेने के लिए घर है और न खाने के लिए खाना तो उसकी खबर निकट के पुलिस थाने में करनी चाहिए। पुलिस तुरंत उस बच्चे की मदद करने के लिए उसको बाल संरक्षण कमेटी के समक्ष उपस्थित करेगी फिर उस बच्चे के आवश्यकता के अनुसार उसको मदद मोहिया कराई जाएगी अगर कोई बच्चा बाल मजदूरी करता हुआ पाया जाता है तो उसकी शिकायत 1098 पर की जा सकती हैप् अगर कोई बच्चा या व्यक्ति अपने स्कूल के आस पास नशे का व्यपार करता हुआ देखता है या उसका इस्तेमाल अपने आस पास देखता हैप् तो उसकी शिकायत पुलिस को कर पुलिस की मदद कर सकते है शिकायत होने पर आपकी पहचान गुप्त राखी जाती है और शिकायत पर तुरंत कार्यवाही होगी।

सीओ मंगलोर दिवेंदर सिंह रावत ने छात्र छात्रों को कानून के बारे में जानकारी देते हुए बताया की कानून के बारे में जानना आजके युग में जरुरी है आज अगर व्यक्ति कानून के बारे में जानकारी ले ले और लोगो को भी कानून जके बारे में जानकारी दे तो समाज में अपराध में कमी आ जाएगी। उपरोक्त शिविर मे समिति के विरिष्ठ उपाध्यक्ष आशु चैधरी, नितिन गौतम, सचिव विजेंद्र पालीवाल, अश्वनी महेश्वरी,  समीर शर्मा ,शिवानी गौड़, विनायक गौड़, मोहित चैधरी, सिद्धार्थ परधन, सीमा कौशिक  अमित चैधरी कॉलेज के स्टाफ मे डॉ किरण शर्मा, डॉ अपर्णा शर्मा, डॉ नवीन त्यागी, डॉ निशु कुमार. डॉ विधि डॉ मीरा, डॉ नीतू, डॉ दीपिका, डॉ अनीता, आदि थे  आदि उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Advertisements

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: