प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई शुरू, जानिए अपने शहर का प्रदूषण स्तर | Doonited.India

July 18, 2019

Breaking News

प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई शुरू, जानिए अपने शहर का प्रदूषण स्तर

प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई शुरू, जानिए अपने शहर का प्रदूषण स्तर
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तराखंड में प्रदूषण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऊधमसिंहनगर व हरिद्वार में चल रहे 171भट्टों को नोटिस भेजा है। इसमें उन्हें सितंबर 2020 तक प्रदूषण मुक्त होने का फरमान दिया गया है। अगर ऐसा न हुआ तो ये भट्टे बंद कर दिए जाएंगे। प्रदेश में देहरादून, यूएसनगर और हरिद्वार में 175 ईंट भट्टे हैं। हरिद्वार में 118 व यूएसनगर में 53 भट्टे अब भी चल रहे हैं।

एनजीटी से भट्टों को प्रदूषण मुक्त करने के निर्देश के बाद पीसीबी कार्रवाई में जुट गया है। भट्टों को नोटिस भेज दिए हैं। उन्हें चेताया गया है कि वे पुरानी तकनीक छोड़ आधुनिक तकनीक अपनाएं जिससे कम से कम प्रदूषण हो और पर्यावरण को नुकसान ना हो।सीधी चिमनी के कारण ईंट भट्टे सबसे ज्यादा प्रदूषण वाली इकाइयां हैं। इनमें ईंधन पूरी तरह से नहीं जलता जिससे ये पर्यावरण के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

होटल और अस्पतालों को नोटिस,17 फैक्ट्रियां बंद
प्रदूषण रोकने को पीसीसी अब तक करीब 200 होटल व 50 से ज्यादा अस्पतालों को नोटिस भेज चुका है। इसें उन्हें सीवर, बायोमेडिकल वेस्ट के सही निस्तारण के निर्देश दिए हैं ताकि प्रदूषण ना हो। कई अस्पतालों पर 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा चुका है जबकि प्रदूषण फैलाने वाली 17 फैक्ट्रियों को इसी साल बंद कराया जा चुका है।

राष्ट्रीय हरित न्यायाधीकरण (एनजीटी) के निर्देश पर राज्य में भट्टों को सितंबर 2020 तक प्रदूषण मुक्त तकनीक अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा आईआईटी रुड़की को भट्टों का प्रदूषण रोकने के लिए अत्याधुनिक तकनीक खोजने के लिए कहा गया है। अगर भट्टे प्रदूषण मुक्त नहीं होते हैं तो कार्रवाई होगी।
एसपी सुबुद्धि, सदस्य सचिव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

इन शहरों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर
राज्य के कुछ शहरों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर राष्ट्रीय मानक से चार गुना तक ज्यादा हो गया है जो बेहद खतरनाक है।

शहर 2019 2014 
देहरादून 212 141
ऋषिकेश 150 108
हरिद्वार 131 100
रुद्रपुर 126 90

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : AGENCIES

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: