हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड | Doonited.India
Breaking News

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फवारी से उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई शहरों में हुई झमाझम बारिश।  उत्तर भारत समेत पूरे भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। कई राज्यों में बारिश के साथ बर्फ गिरने से ठंड बढ़ गई है। उत्‍तराखंड में लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा और हिमपात के कारण सामान्‍य जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। राज्‍य के कुछ जिलों में नौ और दस जनवरी को स्‍कूल तथा आंगनबाड़ी केन्‍द्र बन्‍द रहेंगे। राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी और अन्‍य क्षेत्रों में बारिश से पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पर्वतीय क्षेत्रों को जोड़ने वाले सम्‍पर्क मार्ग बर्फबारी के कारण बंद हैं।

हिमाचल प्रदेश के अधिकतर ऊपरी क्षेत्रों में कल भारी हिमपात हुआ। राजधानी शिमला में भी इस मौसम की सबसे अधिक बर्फबारी हुई जिससे बहुत-सी सड़कें अवरूद्ध हो गईं।

तो वहीं जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के ऊपरी क्षेत्रों में मध्‍यम से भारी हिमपात होने की संभावना है। लद्दाख प्रशासन ने निम्‍न स्‍तर के हिमखंड के खतरे से सावधान करते हुए लोगों को सलाह दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान हिमखंड ग्रस्‍त क्षेत्रों में न जायें।

दिल्‍ली -एनसीआर में भी वर्षा हुई जिससे तापमान गिरा है। बारिश के कारण दिल्‍ली के विभिन्‍न जगहों में यातायात में बाधा आई।

देश के तमाम पर्वतीय राज्यों में ठंड और बर्फबारी ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है। एक ओर जहां पर्यटक बर्फबारी के बाद पहाड़ों मे घूमने निकल रहे हैं वहीं देश के उत्तरी मैदानी इलाकों मे कोहरे और पाले की वजह से ठंड ने जीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। देश के तमाम राज्यों में सर्दी और बर्फबारी का दौर जारी है। पहाडी राज्यों में जहां जमकर बर्फबारी हो रही है तो दिल्ली समेत मैदानी राज्यों में बारिश और कडाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढा दी है।

उत्तराखंड से करें तो राज्य के पहाड़ो मे कल रात से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों मे बर्फ भी पड़ी है। बागेश्वर जिले के पिंडर घाटी समेत अन्य क्षेत्र के गांवों में बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लगातार हो रही बर्फबारी से घाटी के गांवों में बिजली औऱ पानी का संकट भी गहराने लगा है।

चमोली जिले मे तीन दिनों से लगातार बारिश व बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट आयी है,जिस से जनजीवन अस्त व्यस्त अस्तव्यस्त हो गया है। जिले मे 130 गांव बर्फवारी की चपेट मे है। ऊचाई वाले क्षेत्रों बद्रीनाथ, हेमकुंड, फूलो की घाटी, औली, रूपकुंड, रुद्रनाथ, बेदिनी बुग्याल बर्फबारी जारी हैl अगले 24 घंटो के बारे में मौसम विभाग ने देहरादून पौड़ी, हरिद्वार और नैनीताल में सामान्य से भारी पाला पड़ने और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

हिमाचल मे शिमला से सटे नारकुंडा में बर्फबारी के बाद मुख्य सड़कों पर यातायात थम गया है। पहाड़ों पर बीते रोज से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण शिमला नारकंडा रामपुर नेशनल हाईवे पांच अवरुद्ध हो गया है। इसी तरह कुल्लू नेशनल हाइवे भी जलोड़ी नामक स्थान में दो फुट सेअधिक बर्फ गिरने के कारण अवरुद्ध हो गया है। बर्फबारी में घूमने आये पर्यटक भी जगह जगह फंसे हुए हैं। कुल्लु प्रशासन ने लोगों से मनाली की ओर यात्रा ना करने के लिये कहा है।

जम्मू कश्मीर मे मंगवार को बर्फबारी के बाद तापमान में भारी गिरावट आयी है। पुंछ जिले के ऊपरी इलाको में 4 दिनों से जारी बर्फबारी और कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिन क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी की सूचना मिली थी, उनमें पहाड़ी डोडा जिले में डेसा, नागनी, डेडनी, जय, पडरी और गंडोह शामिल हैं।

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है। पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में देखा जा रहा है। बुधवार की रात से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में रुक रुक कर हल्की- ह्ल्की बारिश जारी है। तेज बर्फीली हवाएं के साथ ही दिल्ली का पारा मे गिरा है। मौसम विभाग ने बारिश के बाद अगले 3-4 दिनो के लिये ठंड के बढ़ने का भी अनुमान जताया है। बादल छाने, बूंदाबांदी और ठंडी हवाएं चलने के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में बुधवार को एक बार फिर सर्दी ने जोर पकड़ लिया। वहीं पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई जबकि क्षेत्र के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agency

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: