October 19, 2021

Breaking News

Health News: Period टाइम के दौरान न खाएं ये चीजें, बढ़ सकती है तकलीफ!

Health News: Period टाइम के दौरान न खाएं ये चीजें, बढ़ सकती है तकलीफ!


Health News: हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पीरियड्स के दौरान हर लड़की और महिला को असहनीय तकलीफ होती है. पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द और ऐंठन महसूस होती है. कई बार तो यह दर्द जांघों, पैरों और कमर में भी होने लगता है.

पीरियड्स के दौरान क्यों होता है असहनीय दर्द
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पीरियड्स के दौरान जब यूट्रस, संकुचन प्रक्रिया शुरु करता है तो प्रोस्टाग्लैंडीन हार्मोन रिलीज होने लगते हैं. इस बीच यूट्रस से थक्के भी बाहर निकल आते हैं, जिसकी वजह से दर्द ज्यादा महूसस होता है. पीरियड्स के दौरान बार-बार मूड बदलना, चिड़चिड़ेपन के साथ-साथ चटपटा खाने की इच्छा बढ़ जाती है. 

कैफीन की मात्रा से बढ़ता है दर्द
पीरियड्स के दौरान तेज दर्द की आशंका तब और बढ़ जाती है, जब महिला को विटामिन बी 6, कैल्शियम और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा हो और उसके जीवन में तनाव की अधिकता होने के साथ व्यायाम की कमी और कैफीन की मात्रा की भी अधिकता हो. 

Read Also  lip care tips: काले पड़ गए हैं आपके होंठ तो करें ये काम, हो जाएंगे गुलाबी और मुलायम

पीरियड्स के दौरान इन चीजों का सेवन न करें (Do not consume these things during periods)

चाय-कॉफी का सेवन ज्यादा न करें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कुछ लोग पीरियड्स के दौरान चाय कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं, जबकि कैफीन आपके दर्द को बढ़ाने का काम करती है. साथ ही इससे पेट में गैस ज्यादा बनती है. इसके कारण आपकी समस्या बढ़ सकती है. इसलिए इस बीच चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी ले सकती हैं.

चॉकलेट का सेवन
चॉकलेट खाने से भी आपके क्रैम्प्स बढ़ जाते हैं, क्योंकि चॉकलेट में भी कैफीन पाया जाता है. कैफीन की वजह से मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं, इसके कारण पेट में दर्द की समस्या बढ़ती है.

ठंडी चीजों का सेवन 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, पीरियड्स के दौरान ठंडी चीजों जैसे दही, छाछ, कोल्डड्रिंक आदि लेने से परहेज करना चाहिए. इससे पेट में सूजन बढ़ती है और दर्द बढ़ जाता है. इसके अलावा अचार, नींबू और अन्य खट्टी चीजों से भी परहेज करना चाहिए.

Read Also  Can physical activity accelerate risk of heart attacks?

जंक फूड 
पीरियड्स के समय जंक फूड या पैकेट फूड से रहे दूर रहना चाहिए. इस समय शरीर से ब्लड लॉस होता है, इसलिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए इस बीच हेल्दी और लाइट फूड खाएं जो आसानी से पच सकें.

शराब या नशीली चीजें
पीरियड्स में शराब या नशीली चीज़ों के सेवन से पेट के निचले हिस्से में सूजन बढ़ जाती है. इसकी वजह से आपका दर्द भी बढ़ता है. इसलिए एल्कोहल का सेवन न करें. आप फलों के जूस का सेवन कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें; Benefits of clapping: ताली बजाना कई बीमारियों को कर सकता है दूर, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: