September 25, 2021

Breaking News

health news: पिता बनने का सपना तोड़ सकती हैं ये चीजें, शादीशुदा पुरुष भूलकर भी न करें सेवन!

health news: पिता बनने का सपना तोड़ सकती हैं ये चीजें, शादीशुदा पुरुष भूलकर भी न करें सेवन!


health news: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर पुरुष काम के दवाब के चलते अपनी सेहत का ध्यान ज्यादा नहीं रख पाते हैं. उल्टा-सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड्स हैं, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य  (mens health) के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन फूड्स का सेवन करने से कमजोरी के अलावा मोटापा, सैक्शुअल, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों में सही डाइट ना ले पाने और पोषण की कमी की वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता (male fertility) प्रभावित हुई है. इसके लिए अनहेल्‍दी आदतें जैंसे कि शराब और सिगरेट दोषी हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आपकी गलत डाइट न सिर्फ सेक्‍स लाइफ (sex life) को नुकसान पहुंचा रही है, बल्‍कि पिता बनने के सपने को भी चकनाचूर कर रही है. 

यौन स्वास्थ्य को ठीक कैसे रखें?
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर यौन स्वास्थ्य को सही रखना है तो शराब पीना बिल्कुल बंद करें. शराब के सेवन आपके टेस्टास्टरोन हॉर्मोन्स की सेहत में गिरावट आती है. इस हॉर्मोन का सीधा संबंध यौन क्षमता से होता है. इसके अलावा अगर आप हर दिन सात से आठ घंटे भी नहीं सोते हैं तो प्रजनन क्षमता के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं.

Read Also  Benefits of Dhanurasana: रोज उठकर करें धनुरासन, हड्डियों में आएगा लचीलापन, सेहत के लिए मिलेंगे जबरदस्त लाभ

यौन क्षमता को प्रभावित करती हैं ये चीजें

सिगरेट का सेवन
पुरुषों के लिए सिगरेट का सेवन हानिकारक होता हैं. इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. इससे पुरुषों की प्रजनन शक्ति भी कमजोर हो जाती हैं, इसलिए पुरुष सिगरेट का सेवन ना करें. 

गर्म पानी से नहाना
अगर आप भी अधिक गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान हो जाइए. कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि स्पर्म प्रॉडक्शन के लिए कम तापमान का होना उसके हक़ में होता है. गर्म पानी से नहाते वक़्त आपके अंडकोष का तापमान बाधित होता और इससे स्पर्म काउंट पर सीधा असर पड़ता है.

सोडियम से भरपूर चीजें खाने से बचें
जिन चीजों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है पुरुषों को उन आहार का सेवन कम करना चाहिए, सोडियम शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो जाता है. इसीलिए पुरुषों को चीज, स्नैक्स, अचार, सोया सॉस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम करना चाहिए.

Read Also  How beneficial is Basil water (तुलसी) for the body?

इन ड्रिंक्स का सेवन न करें
शुगर ड्रिंक भी पुरुषों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स पीते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इनके अधिक सेवन से लोगों में हृदय रोग, रक्त प्रवाह और रक्तचाप की समस्याएं हो सकती हैं.

मीट का सेवन न करें
डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो प्रोसेस्ड मीट आपके शरीर पर बुरा असर डालता है, क्योंकि इसमें हार्मोनल अवशेष होते हैं, जो रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि पुरुषों को मीट का अधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें; Sprouts for diabetes: यह तीन हेल्दी स्प्राउट्स मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी हैं, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: