Breaking News

फायदेमंद होती हैं इमली

फायदेमंद होती हैं इमली

खट्टी और मीठी लगने वाली इमली आपके सेहत को बहुत सारे फायदे पहुँचती हैं। केवल स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इमली में विटामिन सी, ई और बी प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशिम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए हैं।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे ब्लड़ सर्कुलेशन अच्छा हेाता है। साथ में शरीर में आयरन की कमी भी पूरी हो जाती हैं। इसे खाने से कमजोरी दूर होती है और याद्दाश्त बढ़ती है।

आप चाहे तो भूख बढाने के लिए इमली के फलों को पीस कर पानी के साथ पीने से भूख बढ़ती है। इमली के फलों से जुकाम और सर्दी का इलाज भी किया जाता है। पोटेशियम की मौजूदगी के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।

वैसे तो कभी खट्टा खाने की इच्छा होती है तो अधिकांश लोग इमली का सेवन करते है। इमली का नाम जुबां पर आते ही मुंह में खट्टा-मीठा स्वाद आने लग जाता है। आपको बता दें कि चाट ,गोलगप्पे तथा चटनी का स्वाद तो इमली से ही आता है।

Read Also  लाल और मीठा तरबूज पहचानने का ट्रिक्स

इसमें स्वाद के अलावा बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। विटामिन सी, कैल्शियम,आयरन,फाइबर तथा पोटाशियम जैसे और भी त्तव इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदो के बारे में.

भूख बढ़ाएं : अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप इमली का सेवन कीजिए। इससे आपको भूख लगने लग जाएगी। आपको बता दें कि इमली के पानी मे थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है।

पाचनक्रिया में होगा सुधार : इमली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पाचनक्रिया में सुधार के लिए एक लिटर पानी में एक चम्मच इमली के गुद्दे को डालकर उबाल लीजिए और ठंड़ा होने पर छानकर पी लीजिए।

जुखाम : सर्दी लगने पर पक्की इमली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से जल्द आराम मिलता है।

वजन होगा कम : अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपने खाने में इमली शामिल कीजिए। इसमें हाइड्रोऑक्साइटिक एसिड होता है जो वजन कम करने में मददगार है।

Read Also  Salt intake among Indians high, time to reduce it: PHFI

सूजन से मिलेगी राहत : जोड़ो का दर्द होने पर इमली को लेप बनाकर सूजन पर लगा लीजिए और ऊपर से सूती कपड़े से लपेट लीजिए। इससे सूजन कम होगी।

बवासीर में इमली रामबाण : बवासीर में इमली रामबाण के रूप में काम आती है। इसमें के गुद्दे को पानी में मिलाकर रोगी को दिन में 2 बार पीलाना चाहिए। इससे राहत मिलती है।

Related posts

%d bloggers like this: