August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

रोजमेरी (About Rosemary) : Health Benefits of Rosemary

रोजमेरी (About Rosemary) : Health Benefits of Rosemary

रोजमेरी (Rosemary Herb for Health)

 

रोजमेरी, एक प्राकृतिक औषधि है, जिसे गुलमेंहदी, केशवास आदि नामों से जाना जाता है।

इसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में भी देखने को मिलता है।

आमतौर पर रोजमेरी का इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और खुशबू लाने के लिए किया जाता है।

इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, यानि रोजमेरी के नियमित सेवन करने से आपका शरीर बीमारियों का बेहतर तरीके से सामना कर सकता है।

 

रोजमेरी मुख्य रूप से अपनी मन मोह लेने वाली खुशबू के लिए जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के सुगंधित प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि कीटनाशक के तौर पर भी इसका उपयोग किया जाता है।

रोजमेरी में पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्सियम, मैग्नेशियम, विटामिन A, B6, B12, C, D आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

 

रोजमेरी के औषधीय गुण (Health Benefits of Rosemary Herb)

 

कैंसर से बचाव (Cancer Survival)

 

Read Also  Averrohoa carambola Fruit mentioned in Bhavprakasha Samhita Purvakhanda, Mishraka gana, Amradi phal varga

रोजमेरी में कारोनोसोल के गुण मौजूद होते हैं। रोजमेरी का ये गुण कैंसर रोधी होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया, स्किन कैंसर व अन्य से बचाव करता है। रोजमेरी का खाने में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

याददाश्त बढ़ाए (Strong Memory)

 रोजमेरी में कारनोसिक नामक तत्व पाया जाता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रख उसकी कार्यक्षमता तथा याददाश्त को बढ़ाता है। इससे सोचने की शक्ति तो तेज होती ही है साथ ही अल्जाइमर जैसे मानसिक रोग से भी सुरक्षा मिलती है।

 

मूड अच्छा रखे (Fresh Mood)

 

रोजमेरी की खुशबू मन की दशा सुधारने का कार्य करती है।

इसकी भीनी महक तनाव को दूर कर दिमाग को शांत करती है, जिससे आप हमेशा फ्रेश मूड में नज़र आते हैं।

 

माइग्रेन दूर करे (To Overcome Migraine)

 

 रोजमेरी को माइग्रेन की बीमारी के लिए एक प्राकृतिक उपचार माना गया है। रोजमेरी की पत्तियों को पानी में उबालें और सिर को तौलिए से ढककर लगभग दस मिनट तक उबले हुए पानी की भाप लें। इससे रोजमेरी की शांत खुशबू मस्तिष्क तक पहुंचकर माइग्रेन के दर्द में राहत देती है।

Read Also  Comply with these house treatments to do away with insomnia

दर्द में राहत (Pain Relief):- दर्द वाली जगह पर रोजमेरी के तेल से मालिश करने पर दर्द में राहत मिलती है। किसी भी प्रकार के दर्द और अर्थाराइटिस की परेशानी होने पर रोजमेरी के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से फायदा होता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Increased Immunity):- रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफेलेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। रोजमेरी का नियमित रूप से सेवन करने पर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पाचन शक्ति बढ़ाए (Digesting):- रोजमेरी का इस्तेमाल पेट की समस्या जैसे पेट में दर्द, गैस, अपच, बदहजमी आदि से बचाव के लिए भी किया जाता है। इस तरह की समस्या ज्यादातर मांसाहारी आहार से होती है। खाने में रोजमेरी का उपयोग करने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद (Hair Care):- रोजमेरी का तेल सिर में या बालों में लगाने से बालों का गिरना कम होता है।

Read Also  आंखों की रोशनी बढ़ाता है कढ़ी पत्‍ता

एंटी एजिंग तत्व (Anti- Ageing elements):- रोजमेरी में कई प्रकार के एंटी एजिंग तत्वों के गुण शामिल होते हैं इसलिए एंटी एजिंग क्रीम में इसका इस्तेमाल किया जाता है। रोजमेरी के नियमित प्रयोग से झुर्रियों की समस्या दूर होती है साथ ही नई कोशिका बनाने में मदद मिलती है।

एंटीबैक्टेरियल तत्व (Anti- Bacterial Elements):- रोजमेरी में कई एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट में होने वाले अल्सर की समस्या से बचाव के साथ- साथ घर के मच्छरों और कीटों का सफाया करते हैं।

 

Post source : Article By Dr. Pradeep Banerjee

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: