October 19, 2021

Breaking News

Health Benefits Of Pear: वजन घटाने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करता है यह फल, जानिए जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Pear: वजन घटाने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करता है यह फल, जानिए जबरदस्त फायदे


Health Benefits Of Pear: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नाशपाती के फायदे. जी हां यह फल सेहत के लिए जबरदस्त फायदे देता है. नाशपाती एक मौसमी फल है. यह देखने में काफी हद तक हरे सेब जैसा लगता है. खाने में मीठा नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है. इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. नाशपाती में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद करती है. 

नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व
नाशपाती में विटामिन-सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, के साथ ही कार्बनिक तत्व भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें फाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में मौजूद होती है, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में मदद करती है. 

किस समय खाएं फल
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फलों को खाने का सबसे सही समय सुबह माना जाता है. खाली पेट फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि, खट्टे फलों को खाली पेट ना खाएं क्योंकि एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

Read Also  ये 5 सब्जियां बेहद जरूरी हैं आंखों की रोशनी, इम्युनिटी और ताकतवर शरीर के लिए

नाशपाती के जबरदस्त फायदे (amazing benefits of pears)

1. खून की कमी नहीं होने देता
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. अगर कोई एनीमिया से पीड़ित हो तो उसे प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए.

2. इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार
नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

3. बॉडी को मिलती है एनर्जी
शरीर में एनर्जी की कमी होने पर नाशपाती का सेवन किया जा सकता है. नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार होते हैं. यह स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है.

4. वजन घटाने में मददगार
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि आज के समय में वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या हो गई है. बढ़े हुए वजन से लोग परेशान रहते हैं. नाशपाती में पाए जाने वाले तत्व वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Read Also  health news: पिता बनने का सपना तोड़ सकती हैं ये चीजें, शादीशुदा पुरुष भूलकर भी न करें सेवन!

ये भी पढ़ें; Lemon for face: स्किन को ये 5 फायदे देता है नींबू, लेकिन इन साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहना

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: