उत्तराखंड, बिहार व वेस्ट यूपी में तूफान और ओले गिरने की चेतावनी | Doonited.India

July 18, 2019

Breaking News

उत्तराखंड, बिहार व वेस्ट यूपी में तूफान और ओले गिरने की चेतावनी

उत्तराखंड, बिहार व वेस्ट यूपी में तूफान और ओले गिरने की चेतावनी
Photo Credit To symbolic picture
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

 देश के तीन राज्यों उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज तूफान के साथ ओले गिरने की आशंका है. बिहार के बेगूसराय, लखीसराय, पटना, सेखपुर, जामुई, नालंदा, मुंगेर, बांका और भागलपुर में मंगलवार रात तेज तूफान और गरज के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी हुआ है. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में अगले 36 घंटों के भीतर ओलावृष्टि और तूफान की चेतावनी जारी की है.

बिहार की राजधानी पटना सहित 9 जिलों में मंगलवार रात तेज तूफान के साथ गरज और ओले गिरने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में 60-70 KM/H की रफ्तार से तेज हवा चलने की आशंका जताई है.

वेस्ट यूपी में भी अलर्ट जारी

वेस्ट उत्तर प्रदेश में भी आज तूफान के साथ ओेले गिरने के आशंका जताई गई है. सोमवार देर रात भी मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई के साथ बारिश भी हुई थी. इस आंधी के कारण कई जगहों पर दुकानों के हॉर्डिंग और पेड़ गिर गए. मेरठ समेत आसपास के जिलों में बिजली के तार टूटने के कारण रात भर कई इलाकों की बत्ती भी गुल रही थी.

अगले 36 घंटे तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड में गर्मी से बड़ी राहत मिल गई है. देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में तापमान बढ़ने लगा था, जिसमें मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी दो दिन और बारिश की संभावना बनी हुई है, जिससे तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 36 घंटों में ओलावृष्टि और तूफानी की चेतावनी जारी की गई है. इसमें अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चल सकती हैं, जिससे नुकसान हो सकता है. वहीं, 18 अप्रैल को भी राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

केदारनाथ में हुई हल्की बर्फबारी

केदारनाथ धाम और ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया. केदारनाथ धाम सहित इसके करीब की पहाड़ियों में दोपहर बाद हल्की बर्फबारी हुई. हालांकि केदारनाथ और पैदल मार्ग में बर्फ हटाने का काम लगातार जारी है पर मौसम ने राहत दल के काम में कुछ परेशानियां पैदा की. इधर जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग सहित जिले के अनेक स्थानों पर दोपहर बाद बारिश हुई.

दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार की रात दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. जबकि, बुधवार को बादल और बारिश का क्रम बना रह सकता है. इस दौरान तेज हवा के झोंके भी बीच-बीच में आ सकते हैं. अनुमान है कि बारिश के चलते

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: