हाडाका मात्सुरी: जापान का प्रसिद्ध नग्न त्योहार | Doonited News
Breaking News

हाडाका मात्सुरी: जापान का प्रसिद्ध नग्न त्योहार

हाडाका मात्सुरी: जापान का प्रसिद्ध नग्न त्योहार सभी के लिए रद्द कर दिया गया था लेकिन कुछ चुनिंदा
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.




जापान के वार्षिक हाडाका मात्सुरी के लिए हजारों लोग इकट्ठे हुए – जिसे “नेकेड फेस्टिवल” के रूप में भी जाना जाता है – होन्शू द्वीप के दक्षिणी भाग में ओकायामा प्रान्त में।

सोशल डिस्टेंसिंग के आज के माहौल में, पिछले साल की घटना से वीडियो हाइलाइट्स (ऊपर देखें) तब से एक असली याद दिलाते हैं कि तब से कितना बदल गया है।

सईदईजी ईओ के रूप में भी जाना जाता है, हाडाका मात्सूरी फरवरी के तीसरे शनिवार को सईदैजी कन्नोनिन मंदिर में होता है, ओकायामा शहर से लगभग 30 मिनट की ट्रेन की सवारी। और इस साल कोई अपवाद नहीं था।

लेकिन कोविद -19 महामारी ने 2021 की कार्यवाही पर अपनी लंबी छाया डाली है, जिससे आयोजकों को चीजों को काफी कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

10,000 पुरुषों के बीच एक लड़ाई

हाडाका मात्सुरी एक समृद्ध फसल, समृद्धि और उर्वरता का आशीर्वाद मनाते हैं।

सामान्य समय में, यह युवा लड़कों के लिए एक घटना के साथ दोपहर की शुरुआत करता है – जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ियों में रुचि को बढ़ावा देना है। शाम में, 10,000 या तो पुरुष प्रतिभागी तैयारी में मंदिर के मैदान के चारों ओर एक या दो घंटे बिताते हैं और मुख्य मंदिर की इमारत में खुद को रौंदने से पहले, ठंडे पानी से खुद को शुद्ध करते हैं।

वे उतने नग्न नहीं हैं जितना कि त्योहार का नाम बताता है। वे कपड़ों की एक न्यूनतम राशि को स्पोर्ट करते हैं; आमतौर पर एक जापानी लंगोटी को “फंडोशी” और सफेद मोजे की एक जोड़ी कहा जाता है जिसे “टैबी” कहा जाता है।

Read Also  Russia: 45 Chinese Soldiers Killed in Galwan Valley

जब रोशनी रात 10 बजे निकलती है, तो एक पुजारी चार मीटर ऊपर एक खिड़की से भीड़ में 100 बंडलों और दो भाग्यशाली 20-सेंटीमीटर लंबी पवित्र शिंगी बल्लों को फेंक देता है।

यह एक ऐसा दृश्य है जो आज अकल्पनीय होगा। बंडलों और / या दो छड़ियों में से एक को पकड़ने के लिए पुरुष, सार्डिन की तरह पैक किए जाते हैं, एक-दूसरे के साथ उछलते हैं। जो भी सफल होता है, उसे पौराणिक कथाओं के अनुसार अच्छे वर्ष की गारंटी दी जाती है। (शिंगी कम-प्रतिष्ठित टहनियों की तुलना में अधिक मांग की जाती है, जिसे घर ले जाया जा सकता है।)

पूरी घटना लगभग 30 मिनट तक चलती है और प्रतिभागी कुछ कट, चोट और मोच वाले जोड़ों के साथ उभरते हैं।

आम तौर पर जापान भर से पर्यटक आते हैं और कुछ भाग लेने के लिए विदेश से आते हैं।

लेकिन घटना के आयोजकों ने सीएनएन यात्रा से पुष्टि की कि इस साल का हदाका मात्सुरी कार्यक्रम, जो 20 फरवरी को हुआ था, केवल 100 लोगों के सामाजिक रूप से विकृत समूह तक सीमित था, और ऐसे पुरुष जिन्होंने पिछले वर्षों में शिंगी को पकड़ा था, और दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया था। ।

चमगादड़ों के लिए लड़ाई के बजाय, पुरुष सैदईजी कन्नोनिन मंदिर में प्रजनन के लिए प्रार्थना करने के लिए एकत्र हुए, महामारी और विश्व शांति का अंत करते हुए, सामाजिक गड़बड़ी सहित सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए।

Read Also  Prince Philip Admitted to London Hospital as a 'Precaution': Buckingham Palace

500 वर्षों से निर्बाध




सिर्फ पूरी घटना को रद्द क्यों नहीं किया?

उत्सव के गंभीर रूप से कम होते संस्करण के साथ आगे बढ़ने के उनके कारणों पर प्रकाश डालने वाले एक बयान में, आयोजकों ने कहा कि यह 500 वर्षों से निर्बाध रूप से जारी है।

“मुख्य पुजारी और समिति के सदस्यों के साथ चर्चा में, हम इस निष्कर्ष पर पहुँचे हैं कि हमें अब (ईओ) के लिए प्रार्थना करने की आवश्यकता है,” सईजाईजी ईओओ के अध्यक्ष मिनोरू ओमोरी ने कहा। ईओओ “इचियो-राइफुकु” नामक शब्द से संबंधित है, जिसका अर्थ है “कठोर, ठंडी सर्दी का सामना करना और वसंत की गर्मी तक पहुंचना।”

“दूसरे शब्दों में, हम लगातार बुरी चीजों के बाद अच्छे भाग्य के लिए प्रार्थना करते हैं,” ओमोरी ने कहा।

नेकेड फेस्टिवल मुरोमाची अवधि (1338-1573) के दौरान 500 साल पहले शुरू हुए एक अनुष्ठान से विकसित हुआ, जब ग्रामीणों ने कागजी तावीज़ों को हथियाने के लिए प्रतिस्पर्धा की, जो कि सैदईजी कन्नन मंदिर में एक पुजारी द्वारा दिए गए थे।

अधिक से अधिक ग्रामीणों को उन भाग्यशाली पेपर तावीज़ों की तलाश थी और अनुष्ठान आकार में बढ़ गया। लेकिन उन्होंने महसूस किया कि जब वे कागज को हड़पने के लिए गए तो वह फट गया। उनके कपड़े बस रास्ते में भी मिल गए, इसलिए उन्होंने अंततः उनके साथ भाग लिया और लकड़ी के लिए कागज का आदान-प्रदान किया, ओकेना पर्यटन बोर्ड के एक प्रवक्ता, मेको इटानो को सीएनएन यात्रा के साथ 2020 के साक्षात्कार में समझाया।

अपनी लंबी विरासत के साथ, त्योहार को 2016 में एक महत्वपूर्ण अमूर्त लोक सांस्कृतिक संपत्ति भी नामित किया गया था। यह जापान भर में आयोजित कई “नग्न त्योहारों” में से एक है, चिबा प्रान्त में योट्सुइकिडो में आयोजित एक और के साथ, लिटक्लोथ्स में पुरुषों की विशेषता है जो बच्चों को कीचड़ से लड़ते हैं और ले जाते हैं। भूत भगाने की एक विधि के रूप में।

Read Also  Narendra Modi turns 70 tomorrow: Top 10 quotes by PM Modi




जापान और कोविद -19

जापान में हाल के हफ्तों में डेली कोविद -19 मामलों में गिरावट आई है, हालांकि वायरस को नियंत्रित करने के लिए टोक्यो आपातकालीन स्थिति के तहत कई प्रान्तों में है। देश में 424,000 कोविद -19 मामले और 7,000 से अधिक मौतें हुई हैं।

इस महामारी ने आयोजकों को पिछले साल टोक्यो 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को स्थगित करने के लिए मजबूर कर दिया था, जिसमें 23 जुलाई, 2021 को खेल शुरू होना था।

टोक्यो के अधिकारी अब इस मुद्दे से जूझ रहे हैं कि कैसे खींचा जा सकता है जो साबित हो सकता है सबसे जटिल खेल आयोजन कभी – 200 से अधिक देशों के 11,000 से अधिक एथलीट शामिल हैं।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: