जीआईसी अल्मोड़ा में बालिका पंचायत आयोजित | Doonited.India

January 17, 2019

Breaking News

जीआईसी अल्मोड़ा में बालिका पंचायत आयोजित

जीआईसी अल्मोड़ा में बालिका पंचायत आयोजित
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अल्मोड़ा: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के तत्वावधान में राजकीय इण्टर कालेज अल्मोड़ा में जिला स्तरीय ‘‘बालिका पंचायत-2018‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उददेश्य बालिकाओं को व्यक्तिगत, सामाजिक, राजनैतिक एवं विधिक रूप से अपने अधिकारों को जानने एवं व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण के विषय में जागरूक करना है। इस पंचायत में जनपद भर के समस्त विकासखण्डों के कन्या विद्यालयों की बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि सर्वप्रथम बालिकाओं को अपनी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए इसके साथ-साथ अपने अन्दर छुपे हुनर को पहचान कर उसे आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शित करना चाहिए। कड़ी मेहनत के द्वारा ही सफलता प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन को महत्ता देकर अपने माता-पिता का सैदव आदर करना चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बालिकाओं को अपने अधिकारो के प्रति जागरूक रहना चाहिए। छात्राओं को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी ने कहा कि बाल अपराधो की जानकारी एवं उससे निपटने के लिए किस स्तर पर उसकी शिकायत की जानी है इसकी सम्पूर्ण जानकारी रखें। उन्होंने कहा कि छात्रायें विद्यालय जाते समय बिना हेलमेट व लाइसेंस के गाड़ी न चलाये। टैªफिक नियमों का पालन करने के साथ एक जिम्मेदार नागरिक बनें। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छात्राओं को गुड टच एवं बैड टच की भी जानकारी होनी चाहिए।

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रशासनिक अकादमी नैनीताल की प्रवक्ता डा0 मीता उपाध्याय ने कहा कि शिक्षित एवं सजग बालिका अपने जीवन में सशक्त महिला के रूप में उभरती है। आवश्यकता है कि उसे उचित समय पर मार्गदर्शन एवं आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाय। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से वे अपने आप को सुरक्षित एवं आत्मनिर्भर महसूस कर सकेंगी। इस दौरान उन्होंने बालिकाओं को आत्मनिर्भरता के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया।

बालिका पंचायत के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें भाषण, गायन, वादन सहित अन्य प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम में जिला शिक्षाधिकारी बेसिक राय साहब यादव, प्राचार्य डायट राजेन्द्र सिंह, डा0 दीपा जलाल, डा0 हेम जोशी, विनादे कुमार राठौर, प्रेरणा गुरूरानी, प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार टम्टा, विद्या कर्नाटक, राकेश मिश्रा, कामाक्षा मिश्रा सहित विभिन्न विद्यालयों से आयी छात्रायें व अध्यापक उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Comment

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: