August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

बारिश के बाद गंगा का बढ़ा जलस्तर

बारिश के बाद गंगा का बढ़ा जलस्तर


उतराखंड में पिछले 24 घंटे से हो रही झमाझम बारिश से नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है। हरिद्वार में गंगा नदी चेतावनी निशान के पास पहुंच गई है। 293 मीटर के चेतावनी निशान की तुलना गंगा नदी का जलस्तर बढकर 292.50 मीटर पहुंच गया है। 

मौसम के बिगड़े मिजाज के चलते तटीय क्षेत्रों में बसे लोग बाढ़ की आशंका से दहशत में है। मौसम विभाग ने तीन दिन लगातार भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से  प्रशासन-पुलिस ने बाढ़ चैकियों को अलर्ट कर दिया है।

हरिद्वार, लक्सर, रुड़की, ऋषिकेश सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश के बाद गंगा का जलस्तर बढ़ने से तटीय क्षेत्र की आबादी बाढ़ की संभावना से सहमी हुई है।

हालांकि तटीय इलाके चंद्रभागा, बंगाली बस्ती, चंद्रेश्वनगर आदि क्षेत्रों में बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए जल पुलिस और राज्य आपदा प्रबंधन की टीम अलर्ट पर है। पहाड़ों में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश से ऋषिकेश में बरसाती नदी चंद्रभागा में भी उफान आ गया है।

Read Also  किसान आंदोलन के समर्थन में किया प्रदर्शन

चंद्रभागा नदी का जल तटबंध को छूकर बह रहा था। आसपास की बस्ती के लोग नदी में पानी देख मछली पकड़ते नजर आए। हालांकि प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को देखते हुए नदी के दोनों तटों को पहले ही खाली करा दिया था।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: